Datsun Redigo करीब 2.50 लाख में आयेगी, करेगी Renault Kwid का मुकाबला

0
58

datsun RedigoNissan Motor ने भारत जैसे एमरजिंग मार्केट्स में मार्केट शेयर और वॉल्यूम बढ़ाने के टार्गेट के साथ कोई तीस साल बाद Datsun ब्रांड को नये सिरे से खड़ा किया था। लेकिन Go और Go+ आदि दो मॉडल बाजार में आने के बावजूद इस ब्रांड को रीलॉन्च करने का कम्पनी का मकसद एक तरह से पूरा नहीं हो पाया है। गो और गो+ को मिले ठंडे रेस्पॉन्स के बाद निसान इंडिया डेटसन पोर्टफोलियो के तीसरे मॉडल Datsun Redigo (रेडीगो) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो करीब ढाई लाख रुपये में आयेगी।
ऑटो एक्स्पो2014 में कम्पनी ने रेडीगो का कॉन्सेप्ट मॉडल डिस्प्ले किया था और अब यह 14 अप्रेल को लॉन्च हो रही है।

datsun redigo rearकुछ महिने पहले आई निसान की सहयोगी कम्पनी रेनो की क्विड जिस सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर डिजायन की गई है रेडीगो भी उसी पर आधारित है।

निसान के चीफ परफॉर्मेन्स ऑफिसर ट्रेवर मान के अनुसार रेडीगो डिजायन और स्टाइलिंग के लिहाज से अपने सैगमेंट में बहुत अच्छी कार है।

Renault Kwid  की डिजायन थीम एसयूवी जैसी है जबकि रेडीगो बिल्कुल 2014 के ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले कॉन्सेप्ट मॉडल जैसी ही होगी और इसमें इंटीरियर स्पेस पर खास ध्यान दिया गया है। इसमें चढऩा और उतरना आसान होगा और पैसेंजर सीट्स भी ऊंची होंगी।

इसका ग्राउंड क्लीयरेंस करीब 200 मिमी होने से रोड़़ के चारों ओर साफ दिखाई देगा।

रेडीगो को कम्पनी शुरूआत में 800 सीसी के इंजन के साथ लॉन्च करेगी और माना जा रहा है कि यह इंजन रेनो क्विड वाला ही होगा। चर्चा यह भी है कि कम्पनी इसका 1 लीटर इंजन और एएमटी गियर बॉक्स वाला वैरियेंट भी लॉन्च कर सकती है।

आपको बता दें कि रेनो और निसान ना केवल प्रॉडक्ट बल्कि इंजन आदि कम्पोनेंट भी शेयर करती हैं। निसान की माइक्रा को रेनो पल्स के नाम से बेचती है जबकि सनी को स्काला के नाम से। दूसरी ओर रेनो की डस्टर को निसान टेरानो के नाम से बेचती है।

हालांकि शुरूआत में माना जा रहा था कि रेडीगो भी बिल्कुल रेनो क्विड का ही रीबैज अवतार होगा लेकिन कम्पनी सनी और माइक्रा को रीबैजिंग के कारण पहुंच नुकसान के चलते अब रेडीगो को क्विड के मुकाबले अलग डिजायन व स्टायलिंग और फीचर पैकेज के साथ लॉन्च करेगी।

रेडीगो को निसान रेनो क्विड से नीचे के प्राइस सैगमेंट में पेश करेगी। रेनो क्विड की एक्स-शोरूम कीमत 2.57 लाख रुपये से शुरू होती है। चूंकि दोनों कम्पनियों में यह सहमति है कि इनके मॉडलों के बीच करीब 30 हजार रुपये का अंतर रहना चाहिये। ऐसे में रेडीगो 2.30 लाख रुपये की प्राइस पर लॉन्च होनी चाहिये। लेकिन क्विड को चूंकि रेनो ने बहुत आक्रामक प्राइस के साथ लॉन्च किया है ऐसे में डेटसन के लिये रेडीगो की प्राइस पोजिशनिंग बहुत बड़ी चुनौती होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here