Test Drive Review Maruti Ignis

Road accident, drunk drive, road safety, accident claim
Road Accident Claim : नशे में ड्राइविंग के बावजूद मिला 38 लाख रुपये का मुआवजा
February 17, 2017
supro minivan maxivan minitruck maxitruck esupro
Mahindra Supro मिनीवैन और मिनीट्रक के 7 वैरियेंंट लॉन्च
February 27, 2017
maruti ignis

maruti ignisमारुति ने न्यू जेनरेशन के कस्टमर तक पहुंचने और उसे प्रॉडक्ट, सेल्स और आफ्टर सेल्स में थोड़ा प्रीमियम अहसास देने के लिये नेक्सा के नाम से नया रिटेल नेटवर्क खड़ा किया है। नेक्सा नेटवर्क के करीब 200 आउटलैट शुरू हो चुके हैं। नेक्सा नेटवर्क से हर महिने औसत 2 हजार एस-क्रॉस और 10 हजार बलेनो बिक रही हैं यानि एक नेक्सा आउटलैट से महिने में औसत 60 गाडिय़ां बिक रही हैं। कम्पनी ने अब नेक्सा नेटवर्क के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिये Maruti Ignis के नाम से माइ्क्रो कॉम्पेक्ट एसयूवी को लॉन्च किया है।

Maruti Ignis का मुकाबला महिन्द्रा KUV100 से है। Maruti Ignis को जिस कस्टमर सैगमेंट के लिये पोजिशन किया है उस पर मारुति सुजुकी की नज़र कई साल से है। यहां तक कि 2009 में आई टॉल ब्वॉय डिजायन वाली Maruti Ritz के जरिये भी कम्पनी की कोशिश कॉम्पेक्ट कार के बजट में एसयूवी जैसी फील चाहने वाले कस्टमर की डिमांड को ट्रिगर करने की थी और इसमें एक हद तक कामयाबी भी मिली। लेकिन बूमरैंग शेप वाले बूट हैच के कारण आम हिंदुस्तानियों में Maruti Ritz की स्वीकार्यता कम्पनी की उम्मीद से कम रही।

maruti ignisडिजायन: वॉक अराउंड लें तो Maruti Ignis का फ्रंट आपको बहुत फ्रेश नजर आयेगा। सिंगल फ्रेम ग्रिल और इसमें फिट यू शेप के हैडलैम्प और डीआरएल Maruti Ignis की पहचान बन सकते हैं। फ्रंट बम्पर से लेकर रेडियेटर ग्रिल तक आपको रैक्टेंगुलर डिजायन थीम नजर आयेगा। बोनट पर क्रीज़ लाइन्स नहीं होने से Maruti Ignis का फ्रंट फेशिया बोल्ड और ब्रॉड नजर आता है।
साइड प्रॉफाइल में फ्लेयर्ड व्हील आर्च बिल्कुल Maruti Ritz का सा डॉमिनेटिंग फील देते हैं और व्हील आर्च व डोर पैनल पर दी गई ब्लैक मोल्डिंग से Maruti Ignis का स्पोर्ट्स कैरेक्टर उभरकर कर दिखता है। ए,बी और सी पिलर की ब्लैक टेपिंग की गई है। सी पिलर का डिजायन बहुत खास और इसके साथ में दी गईं 3 स्लैट लाइन्स एअरोडायनामिक्स को बेहतर करती ही हैं।

maruti ignis

पिछले हिस्से पर स्पेसबैक डिजायन एक हद तक नॉचबैक यानि 3 बॉक्स सेडान का सा फील देती है। लेकिन सिम्पल बूट थोड़ा मायूस करता है। ब्लैक क्लैडिंग से रिअर बम्पर को ड्यूअल टोन फील दी गई है। टेल लाइट्स भी थोड़ी आउट ऑफ प्लेस नजर आती हैं।
यदि बात स्टान्स की करें तो बेहद कॉम्पेक्ट साइज, 15 इंच के व्हील और 180 मिमी के ग्राउंड क्लीयरेंस के बावजूद Maruti Ignis बहुत इफेक्टिव नहीं लगती।

हाई ग्रांड क्लीयरेंस और हाई सीटिंग पोजिशन के कारण आप Maruti Ignis में घुसकर नहीं चढक़र बैठते हैं। टॉल ब्वॉय डिजायन थीम के कारण हैडरूम भी आपकी उम्मीद से ज्यादा है।

maruti ignisआइवरी-ब्लैक ड्यूअल टोन इंटीरिअर की फील अच्छी है। डैशबोर्ड मेंं आपको ज्यादा डिजायन एलीमेंट नजर नहीं आयेगा और इस तरह यह ट्रेंडी लगता है। 7 इंच का टचस्क्रीन Maruti Ignis के इंटीरियर को यूएसपी डिजायन एलीमेंंट देता है। इंटीरियर डोर हैंडल्स बॉडी कलर में जो केबिन की फील को स्पाइसी बनाते हैं। दूसरा सबसे बड़ा बदलाव नई डिजायन का सॉफ्ट फील स्टीयरिंग है जिस पर ऑडियो और टेलीफोनी कंट्रोल बटन दिये गये हैं। मीटर कंसोल में डिजिटल ड्राइवर इन्फर्मेशन सिस्टम है जिससे आप मायलेज और किलोमीटर टू एम्प्टी आदि के रिअल टाइम अपडेट्स ले सकते हैं।

maruti ignis फ्रंट सीट्स कम्फर्टेबल है और बैक व थाई को अच्छा सपोर्ट देती हैं। हायर वैरियेंट्स में ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टमेंट का फीचर है। रिअर सीट्स पर बैठकर देखने से आपको अहसास हो जायेगा कि Maruti Ignis पांच सवारियों के लिये नहीं है। पिछली सीट्स पर मीडियम साइज़ के दो व्यक्ति ही कम्फर्ट के साथ बैठ सकते हैं यहां तक कि छोटे बच्चे को भी एडजस्ट करना पड़ेगा। फ्रंट सीट्स को फुल स्लाइड बैक कर दिया जाये तो रिअर पैसेंजर को बहुत लिमिटेड नी स्पेस मिलता है। लेकिन हैडरूम की आपको कहीं कमी महसूस नहीं होगी। फ्रंट और रिअर डोर ट्रिम में बोतल रखने की जगह है। साथ ही गियर कंसोल मेें अगली और पिछली सवारियों के लिये भी कप होल्डर हैं। रिअर सीट्स पर भी हैडरेस्ट दिये गये हैं और इन सीट्स को 60:40 स्प्लिट किया जा सकता है। बूट स्पेस 260 लीटर का है।

Also Read 

Maruti Scross को किल क्यों कर रही है Maruti?   

4.5 से 7 लाख रुपये के बीच आयेगी Maruti Ignis?

Maruti Suzuki का लोगो क्यों नहीं है आपकी Maruti Baleno पर?

Renault Kwid: चैम्पियन Maruti Alto के लिये बनी चैलेंज

Maruti Baleno का मुकाबला मारुति की बेस्ट सेलर स्विफ्ट से

इंजन एंड ट्रान्समिशन: Maruti Ignis में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन बिल्कुल वही हैं जो स्विफ्ट, डिज़ायर और बलेनो में सालों से इस्तेमाल हो रहे हैं। ये दोनों ही इंजन अपनी परफॉर्मेन्स, फ्यूल एफीशियेंसी और कम आवाज व वाइब्रेशन के कारण खूब पसंद किये जाते हैं। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से 84 पीएस पावर और 113 एनएम का टॉर्क मिलता है। 1.3 लीटर डीजल इंजन की पीक पावर 75 पीएस है जबकि टॉर्क 190 एनएम है। चूंकि Maruti Ignis के पेट्रोल बेस वैरियेंट का बॉडी वेट सिर्फ 850 किलो है ऐसे पावर टू वेट रेश्यो का असर आपको चौंका देगा। हमने पेट्रोल में एएमटी वैरियेंट को टेस्ट ड्राइव किया और इसका शहर के ट्रेफिक में ड्राइव फील बहुत स्मूद रहा। कम्पनी ने पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्यूअल के अलावा एएमटी यानि ऑटो गियर शिफ्ट का भी ऑप्शन दिया है।

Maruti Ignis Priceसेफ्टी: देश में क्रेश टेस्ट और सेफ्टी स्टेन्डर्ड लागू हो रहे हैं ऐसे में Maruti Ignis को फ्रंट, साइड और रिअर क्रेश मानकों को ध्यान में रखकर डिजायन किया गया है। साथ ही इसके सभी वैरियेंट्स में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग और एबीएस-ईबीडी स्टेन्डर्ड हैं। फोर्स लिमिटर से लैस सीट बेल्ट प्रीटेंशनर भी सभी वैरियेंट्स में मिलेंगे। Maruti Ignis के आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रिअर पार्किंग सेंसर व कैमरा, सिक्यॉरिटी अलार्म, रिअर वाइपर, डीफोगर और वॉशर, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर, इमोबिलाइज़र के अलावा हैडलैम्प ऑन और की लेफ्ट रिमाइंडर आदि सेफ्टी फीचर भी दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>