JD Power CSI: Hyundai अव्वल, Maruti और Tata की दूसरी रैंक

hit and run
Road Accident: भविष्य की संभावनाओं के आधार पर मिलेगा Claim
November 1, 2017
Toll Tax
Toll tax : 1 दिसम्बर से सभी नई गाडिय़ों में जरूरी होगा Fastag
November 3, 2017
Creta

JD Power CSIजेडी पावर की ताजा इंडिया सीएसआई स्टडी में कस्टमर सेटिस्फेक्शन के लिहाज से कोरियाई कार कम्पनी ह्यूंदे अव्वल रही है। ह् यूंदे भारत में इऑन, एक्सेंट, क्रेटा और इलीट जैसे मॉडल बेचती है। मास मार्केट ब्रांड्स में आफ्टर सेल्स कस्टमर सेटिस्फैक्शन के लिहाज से 17 साल से मारुति सुजुकी अव्वल रही है इस तरह यह पहला मौका है जब ह्यूंदे ने मारुति सुजुकी को पीछे छोड़ पहले पायदान पर कब्जा जमाया है।

ताजा स्टडी में ह् यूंदे का स्कोर 923/1000 रहा वहीं मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स के बीच टाई रहा और दोनों कम्पनियां दूसरे पायदान पर रहीं। मारुति सुुजुकी और टाटा मोटर्स का स्कोर 893/1000 रहा।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर वेहीकल बिजनस के प्रेसिडेंट मयंक पारीक ने कहा कि आफ्टर सेल्स कस्टमर सेटिस्फैक् शन के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंचना टाटा मोटर्स के लिये बड़ी बात है। 2016 की जेडी पावर सीएसआई स्टडी में कम्पनी तीसरे पायदान पर रही थी।

जेडी पावर के डायरेक्टर कौस्तभ रॉय के अनुसार कस्टमर सेटिस्फैक्शन के लिहाज से सर्विस क्वॉलिटी सबसे बड़ा मुद्दा है और सर्विस एडवाइजर की ओर से समय-समय पर कस्टमर से कम्यूनिकेट करने से भी इसमें इजाफा होता है।
ताजा स्टडी में सामने आया कि 79 परसेंट कस्टमर से सर्विस एडवाइजर जरूरी मुद्दों पर बात करते हंै और इससे कस्टमर सेटिस्फैक्शन में 23 अंकों का सुधार हुआ है।

हालांकि जेडी पावर की ताजा सीएसआई स्टडी का औसत स्कोर 877 अंक रहा जो पिछली स्टडी के मुकाबले 3 अंक गिरा है (880)।

इंडिया 2017 कस्टमर सर्विस स्टडी को मई 2015 से अगस्त 2016 के बीच नई गाड़ी खरीदने वाले 7878 कस्टमर के फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया है।

ताजा स्टडी में 871 अंक के स्कोर के साथ महिन्द्रा तीसरे पायदान पर रही। इस स्टडी में इंडस्ट्री का औसत सीएसआई स्कोर 877 अंक रहा। निसान का स्कोर 844 अंक रहा और इसने चौथे स्थान पर कब्ज़ा जमाया जबकि डेटसन का स्कोर 832 अंक रहा और यह पांचवे पायदान पर रही।

ताजा स्टडी में 770 के स्कोर के साथ फोक्सवैगन सबसे नीचे रही वहीं रेनो का स्कोर 775 अंक रहा और यह इसकी रैंकिंग दसवीं रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>