Maruti से पहले Hyundai लॉन्च कर देगी इलेक्ट्रिक कार, कोना EV हो रही तैयार

Renault Nissan Mitsubishi logo
Volkswagen को पछाड़ Renault-Nissan ग्रुप बना 2017 का टॉप कारमेकर
January 31, 2018
tata Motors
TOP ब्रांडनाम को लेकर Tata Motors ट्रेडमार्क उल्लंघन विवाद में फंसी
February 2, 2018
Hyundai kona

Hyundai konaसुजुकी और टोयोटा में हुई पार्टनरशिप के तहत 2020 में मारुति इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर रही है। लेकिन देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी को Hyundai इस मामले में पीछे छोडऩे की तैयारी में है और कोरियाई कम्पनी 2019 में ही Kona Electric  एसयूवी को लॉन्च कर देगी।

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कम्पनी Hyundai इंडिया के इस पहले इलेक्ट्रिक कार मॉडल Kona EV एसयूवी को चेन्नई प्लांट में सीकेडी असेम्बली के जरिये बनाया जायेगा। ह्यूंदे मोटर इंडिया के एमडी एंड सीईओ वाई के कू के अनुसार Kona Electric एसयूवी को मिलने वाले रेस्पॉन्स के आधार पर इसकी लोकल मैन्यूफैक्चरिंग पर फैसला किया जायेगा।

कोना इलेक्ट्रिक अभी Hyundai साउद कोरिया में प्री-बुकिंग पर बेच रही है और जून में इसकी लॉन्चिंग होनी है।
ह्यूंदे ने कहा है कि वह Xcent का EV अवतार भी भारत लाने के प्लान पर विचार कर रही है। इसके अलावा Hyundai Ioniq मिड साइज़ सेडान को भी यहां लॉन्च कर सकती है। आयोनिक मिड सेडान इंटरनेशनल मार्केट्स में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वैरियेंट्स में उपलब्ध है।

वाई के कू के अनुसार Hyundai भारत में ईवी लॉन्च करने के लिये मार्केट स्टडी कर चुकी है और उसे लगता है कि इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का यह सही समय है। कम्पनी अगले साल भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी और Kona EV को सीकेडी किट्स से असेम्बल कर बेचा जायेगा।

कोना अभी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में पेट्रोल व डीजल वैरियेंट्स में बिक रही है।

कू के अनुसार भारत सरकार को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढावा देने की योजना को सही तरह से लागू करने के लिये चार्जिंग नेटवर्क तैयार करने के साथ ही टेक्स भी घटाने की जरूरत है। अभी ईवी पर 12 परसेंट टेक्स है जिसे घटाये जाने की गुंजाइश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>