Hriman Motors की 2-सीटर इलेक्ट्रिक कार, RT90 10 मिनट में हो जायेगी चार्ज

0
20

Hriman Motors 2-seater electric carदेश में इलेक्ट्रिक वेहीकल बज़वर्ड बन रहे हैं। हालांकि इनकी सेल्स अभी भी टेकऑफ होनी है लेकिन दिल्ली, पुणे, बैंगलुरू और हैदराबाद में ऐसे स्टार्टअप्स की फौज़ खड़ी हो रही है जो इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स के जरिये ईवी मार्केट की दिशा बदल सकते हैं। टॉर्क मोटर्स और एथर एनर्जी के बाद अब चर्चा हो रही है दिल्ली की Hriman Motors की जो 2-सीटर इलेक्ट्रिक कार RT90 तैयार कर रही है जो सिर्फ 50 पैसे में एक किलोमीटर चल सकती है।

Hriman Motors की यह कार 4जी कनेक्टिविटी के जरिये IoT यानी इंटरनेट ऑफ थिंगस से जुड़ी होगी। यदि आप इसे खरीदकर चलाते हैं तो प्रतिकिलोमीटर लागत सिर्फ 50 पैसे आयेगी। कम्पनी का दावा है कि डीसी चार्जर से इसकी बैटरी सिर्फ 10 मिनट में ही चार्ज हो जायेगी हालांकि एसी चार्जर से चार्ज होने में 1-2 घंटे लगेंगे।

अभी RT90 के रोड ट्रायल चल रहे हैं और कम्पनी का दावा है कि अगले कुछ महिने में यह तैयार हो जायेगी। हृमन मोटर्स आरटी90 के लिये टीसीओ यानी टोटल कॉस्ट ऑफ ओनरशिप के मॉडल पर भी काम कर रही है जिसमें ज़ीरो डाउनपेमेंट पर आप इस कार को घर ले जा सकेंगे और हर किलोमीटर पर कम्पनी को 6 से 8 रुपये का पेमेंट करेंगे।

Hriman Motors के अनुसार अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री वाले लोग शोरूम पर जाकर क्रेडिट कार्ड से सिर्फ 600 रुपये का पेमेंट कर इस कार को टीसीओ मॉडल में घर ले जा सकते हैं और इसके बाद हर रोज पैसे चुका सकते हैं।

चूंकि ये कार RT90 4जी नेटवर्क के जरिये जुड़ी हुई है इसलिये सेंट्रल मॉनीटरिंग एंड कंट्रोल सिस्टम से इसे लगातार ट्रेक किया जा सकेगा।

Hriman Motors के फाउंडर युवराज कपूर के अनुसार यदि आप किसी दूसरे शहर आये हैं तो RT90 को कार किराये पर लेकर अपना काम पूरा कर ड्रॉप पॉइंट पर वापस छोड़ सकते हैं। कम्पनी इस कार के अलावा 6-सीटर इलेक्ट्रिक बस और 4-सीटर इलेक्ट्रिक कार भी तैयार कर रही है। 6-सीटर बस को कम्पनी ई-रिक्शॉ के अपग्रेड के रूप में तैयार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here