Hero Motocorp ने 75 लाख टूू-व्हीलर बेच बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
10

Print

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी Hero Motocorp ने एक ही साल में 75 लाख टू-व्हीलर बेचने में कामयाबी हासिल की है।

वित्त वर्ष 2017-18 की 1 अप्रेल से 28 मार्च तक की अवधि में कम्पनी ने इतना बड़ा सेल्स वॉल्यूम हासिल किया है। पूरी दुनिया में इतनी बड़ी कामयाबी हासिल करने वाली हीरो मोटोकोर्प पहली कम्पनी है।

Hero Motocorp के एक अधिकारी के अनुसार कम्पनी ने 28 मार्च तक 75 लाख टू-व्हीलर बेचकर यह मुकाम हासिल किया है।

हीरो मोटोकोर्प वर्ष 2020 तक एक करोड़ टू-व्हीलर बनाने और बेचने का टार्गेट लेकर चल रही है और जिस तरह से टू-व्हीलर इंडस्ट्री में रिकवरी हो रही है उससे लगता है कि कम्पनी इस टार्गेट को हासिल कर सकती है।

कम्पनी के अधिकारी के अनुसार 75 लाख यूनिट्स के लेवल तक पहुंचने से साफ है कि Hero Motocorp 2020 तक 1 करोड़ यूनिट्स के लेवल तक पहुंचने के टार्गेट की दिशा में सही तरह से बढ़ रही है। इस बड़े टार्गेट को हासिल करने के लिये कम्पनी नये मॉडल लॉन्च करने के प्लान पर भी काम कर रही है।

हीरो मोटोकोर्प ने 23 मार्च को आंध्रप्रदेश के श्रीसिटी में नये प्लांट पर काम शुरू किया है। इस प्लांट के पूरी तरह से चालू हो जाने पर यहां साल में 18 लाख गाडिय़ां बन सकेंगी। 600 एकड़ के प्लॉट में बनने वाले इस प्लांट पर कम्पनी 1600 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट कर रही है।

इसके साथ ही Hero Motocorp की कुल प्रॉडक्शन कैपेसिटी 1.10 करोड़ यूनिट्स हो जायेगी। अभी कम्पनी के भारत में पांच प्लांट हरिद्वार, गुडग़ांव, धारूहेड़ा, नीमराणा और वड़ोदरा में चल रहे हैं। आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले के श्रीसिटी में लगने वाला यह कम्पनी का छठा प्लांट है। भारत के अलावा हीरो मोटोकोर्प का बांग्लादेश और कोलम्बिया में एक-एक प्लांट हैं।

कम्पनी के अधिकारी के अनुसार 2018-19 में हीरो मोटोकोर्प दो मोटरसाइकल और दो स्कूटर मॉडल लॉन्च करेगी जो प्रीमियम कैटेगरी में होंगी। इस साल कम्पनी की योजना Xtreme200R और XPulse मोटरसाइकल लॉन्च करने की है। इनके अलावा Maestro और Duet स्कूटरों के भी 125 सीसी अवतार लॉन्च किये जायेंगे।

हाल के महिनों में Hero Motocorp ने पैशन-प्रो, पैशन एक्स-प्रो और सुपर स्प्लैंडर के नये अवतार लॉन्च किये हैं।

मोटरसाइकल सैगमेंट में Hero Motocorp का मार्केट शेयर तगड़े कम्पीटिशन और प्रीमियम सैगमेंट में सीमित मॉडल रेंज के बावजूद 50 परसेंट है और रूरल मार्केट में रिकवरी को देखते हुये इसमें सुधार होने की गुंजाइश है।

हीरो मोटोकॉर्प अब तक ग्लोबल मार्केट में कुल 75 मिलियन (7.5 करोड़ ) गाड़ियां बेच चुकी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here