Emflux ऑटो एक्स्पो में लॉन्च करेगी भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक

modi-e-rickshaw
22 जनवरी से प्रगति मैदान में होगा EV एक्सपो
December 15, 2017
Yamaha-EV
भारत में इलेेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करना चाहती है Yamaha
December 19, 2017
made in India electric superbike

made in India electric superbikeपुणे की कम्पनी Tork Motorcycle को इलेक्ट्रिक बाइक डिस्प्ले किये कोई दो साल हो गये लेकिन अभी टी6एक्स बाजार में नहीं आ पाई है। खबर है कि बैंगलुरू की कम्पनी Emflux मोटर्स ने इलेक्ट्रिक सुपरबाइक तैयार की है जिसे वह अगले ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले करेगी।

इसे भारत में बनी पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक माना जा रहा है और Emflux Model1 नाम की यह इलेक्ट्रिक सुपरबाइक 600-650 सीसी के बाइक मॉडलों से मुकाबला करेगी।

सैमसंग की लीथियम आयन बैटरी से लैस यह बाइक सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर चल पायेगी और 0-100 की स्पीड पकडऩे में इसे सिर्फ 3 सैकंड लगेंगे।

Emflux Model1 में लगी लिक्विड कूल्ड एसी इंडक्शन मोटर से 50 किलोवॉट की पावर जेनरेट होती है और यह 8400 आरपीएम पर 84 एनएम का टॉर्क देगी। टू-चैनल एबीएस सिस्टम से लैस इस बाइक की प्राइस 5-6 लाख रुपये के बीच रहने का अनुमान है।

Emflux Model1 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक में 7 इंच का टीएफटी डिस्प्ले लगा होगा जिसमें जीपीएस नेवीगेशन, रिअल टाइम वेहीकल डायग्नोस्टिक्स, ऑटो अपडेट, मोबाइल एप और बाइक-टू-बाइक कनेक्टिविटी की सुविधा होगी।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह परफॉर्मेन्स के लिहाज से भी सुपरबाइक ही होगी और Emflux की योजना इसका नैकेड वर्जन मॉडल2 के नाम से लॉन्च करने की भी है।

आईआईटी दिल्ली के ग्रेजुएट वरुण मित्तल की कम्पनी Emflux मोटर की योजना 2025 तक 1 करोड़ लोगों तक पहुंचने की है। कम्पनी की योजना मास मार्केट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कम्पनियों के लिये कम्पोनेंट और टेक्नोलॉजी सप्लायर की तरह काम करने की भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>