Tokyo Motor Show: खिलौने सी इस कार में नहीं पड़ते डेंट

Compass
मेड इन इंडिया Jeep Compass का ऑस्ट्रेलिया और जापान को एक्सपोर्ट शुरू
October 28, 2017
hit and run
Road Accident: भविष्य की संभावनाओं के आधार पर मिलेगा Claim
November 1, 2017
dent proof car

dent proof carTokyo Motor Show में प्लास्टिक कम्पानेंट बनाने वाली कम्पनी तोयोदा गोसेई ने फ्लेस्बी-2 के नाम से जो एक मॉडल डिस्प्ले किया है वो खूब सुर्खियां बंटोर रहा है।

आपकी कार में एअरबैग इंटीरियर में होते हैं लेकिन इस कार की बॉडी पर रबड़ के एअरबैग लगाये गये हैं जो इलेक्ट्रिक पावर से चलते हैं। कम्पनी का दावा है कि ये एअरबैग आपकी कार की शेप को भी बदल सकते हैं।

इस कार को कम्पनी डेंट प्रूफ कार कह रही है। इसमें शेप शिफ्टिंग रबड़ यानि आकार बदल लेने वाले इस्तेमाल किया गया है। यह रबड़ इलेक्ट्रिक पावर से चलता है और बॉडी को भिडंत की खरोंच और डेंट आदि से बचाता है।

फ्लेस्बी-2 कार की बॉडी पर खास तरह के डवलप रबड़ लगा है जो एक्सीडेंट में लगने वाली खरोंच और डेंट आदि के असर को खत्म कर देता है।

तोयोदा गोसेई के ऑफिसर ताकाशी इशीकावा के अनुसार इस कार के हुड और फेंडर आदि पर रबड़ के एअरबैग लगाये गये हैं जो पूरी बॉडी को सुरक्षित रखते हैं। यह रबड़ इलेक्ट्रिक पावर से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट हो सकता है और इस तरह कार की बॉडी की शेप को बदल सकता है।

इस कार के वीडियो को देखें तो लगता है कि रबड का गुब्बारा ऐसे फूलता और सिकुड़ता है जैसे कार सांस ले रही हो।
यदि कोई पैदलयात्री इस कार से टकराता है तो रबड़ की सॉफ्ट फील के कारण उसे भी चोट नहीं आती।
तोयोदा गोसेई के अनुसार कार अभी कॉन्सेप्ट ही है और यह 2030 तक तैयार हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>