RediGo भी नहीं बदल पा रही Datsun इंडिया की डेस्टिनी

0
24

Datsun RediGoनिसान इंडिया ने अपने अफोर्डेबल ब्रांड Datsun के तहत एक साल पहले RediGo को लॉन्च किया था। डेटसन रेंज में गो और गो+ आदि दो मॉडल पहले से मौजूद हैं। लेकिन बहुत खास टॉल ब्वॉय डिजायन के बावजूद RediGo को रेस्पॉन्स कम्पनी की उम्मीदों से कम मिला है और आक्रामक प्राइस के बावजूद 11 महिने में सिर्फ 27352 रेडीगो ही बिक पाई हैं।

Datsun इंडिया इन दिनों देश के 27 शहरों में डेटसन एक्सपीरियंस ज़ोन के जरिये अपनी डेटसन प्रॉडक्ट रेंज को डिस्प्ले कर रही है। ट्रक पर बनाये गये एक्सपीरियंस ज़ोन 27 शहरों में 360 जगह डिस्प्ले किये जायेंगे जहां कस्टमर को Datsun ब्रांड खासकर एंट्री लेवल कॉम्पेक्ट हैचबैक मॉडल RediGo को एक्सपीरियंस करने का मौका मिलेगा।

डेटसन RediGo की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 2.41 लाख रुपये से 3.58 लाख रुपये के बीच है और इस तरह यह टाटा नैनो के बाद भारत में सबसे कम प्राइस की कार है।

इस रेंज में अभी भी बेस्ट सेलर मारुति ऑल्टो है जबकि रेनो क्विड हर महिने औसत 10 हजार बिक रही हैं। RediGo को डेटसन ने रेनो क्विड वाले प्लेटफॉर्म पर डवलप किया है।

डेटसन ने RediGo के डिस्पैच मई 2016 में शुरू किये थे और प्रॉडक्ट लॉन्च जून में हुआ था। मई 2016 से मार्च 2017 के बीच जहां डेटसन RediGo 27352 बिक पाई हैं वहीं रेनो Kwid इन्हीं 11 महिनों में 99546 बिकी हैं।

डेटसन ने भारत में सबसे पहला प्रॉडक्ट गो लॉन्च किया था और पिछले फाइनेन्शियल ईयर में सिर्फ 9453 गो बिकीं जबकि इसके बाद लॉन्च 7-सीटर एमपीवी मॉडल गो+ सिर्फ 7051 ही बिक पाईं।

RediGo Kwid

जबकि इसी सैगमेंट की मारुति ऑल्टो फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में 2.41 लाख यूनिट्स के साथ पहले पायदान पर बनी हुई है और टाटा की नैनो सिर्फ 7591 बिक पाईं जो नैनो का ऑलटाइम लो स्कोर है और माना जा रहा है कि नैनो अब फेज़आउट की ओर बढ़ रही है।

अभी कुछ दिनों पहले इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुये Datsun ब्रांड के ग्लोबल हेड विन्सेंट कोबी ने कहा कि कम्पनी ने डेटसन रेंज को लॉन्च करते समय पहले तीन साल यानि वित्त वर्ष 2017 (31 मार्च तक) के आखिर तक तीनों मॉडल मिलाकर कुल 2 लाख गाडिय़ां बेचने का टार्गेट रखा था लेकिन Datsun इस टार्गेट से बहुत पीछे रह गई और पहले 3 साल में कुल मिलाकर सिर्फ 80 हजार गाडिय़ां ही बेच पाई।
भारत जैसे उभरते हुये कार मार्केट्स में पांव जमाने के लिये निसान ने Datsun ब्रांड को 30 साल बाद नये सिरे से नई प्रॉडक्ट रेंज के साथ लॉन्च किय था और पहले 3 साल में ग्लोबल मार्केट में डेटसन की कुल 2.5 लाख गाडिय़ां बिक पाई हैं जिनमें भारत का हिस्सा एक तिहाई है। डेटसन ब्रांड की कारें भारत के अलावा इंडोनेशिया और रूस में भी बिकती हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here