डिफेक्टिव कार बेचने के लिये Nissan India को 14 लाख रुपये कस्टमर को देने का आदेश

Hriman Motors 2-seater electric car
Hriman Motors की 2-सीटर इलेक्ट्रिक कार, RT90 10 मिनट में हो जायेगी चार्ज
January 4, 2018
maruti scross nexa network
देखिये कार बाजार में कैसे बढ़ रही है Maruti की मोनोपॉली
January 8, 2018
Nissan Evalia

Nissan Evaliaहैदराबाद के डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम ने कार कम्पनी Nissan मोटर्स इंडिया और उसके डीलर को डिफेक्टिव कार बेचने के लिये कस्टमर को 14 लाख रुपये देने का फैसला सुनाया है।

कस्टमर सी गुणराजन ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्होंने जनवरी 2015 में Nissan के डीलर लक्ष्मी निसान से 11.90 लाख रुपये में Nissan Evalia एक्सएल खरीदी थी। कुछ ही दिनों में गाड़ी के गियरबॉक्स से लगातार आवाज आने लगी और बॉडी में भी वाइब्रेशन थे। उनके अनुसार जब वे गाड़ी चलाते थे तो वो लेफ्ट हैंड की ओर भटकती थी और सस्पेंशन भी खराब था।

गुणराजन के अनुसार जब उन्होंने डीलर लक्ष्मी निसान से सम्पर्क किया तो उन्हें सर्विस सेंटर कुकटपल्ली ले जाने को कहा जहां के मैकेनिक ने बताया कि गाड़ी का राइट शॉकर टेक्निकल डिफेक्ट के कारण सही काम नहीं कर रहा है और इसे बदलना पड़ेगा।

शिकायत के अनुसार बाद में भी इस गाड़ी में समस्या बनी रही और 13 मार्च 2016 को जब वे अनंतपुर से हैदराबाद लौट रहे थे तो गाड़ी हाईवे पर खराब हो गई। सर्विस सेंटर पर उन्हें बताया गया है कि इसमें गंभीर डिफेक्ट है और करीब 22 पार्ट्स बदलने पड़ेंगे।

गुणराजन ने डिफेक्टिव कार बेचकर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुये गुणराजन ने कम्पनी और डीलर को लीगल नोटिस भेजा जिसका उन्हें कोई जबाव नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने ने गाड़ी की कीमत लौटाने और मुआवजा दिलवाने की मांग के साथ फोरम में शिकायत की।

Nissan ने फोरम को बताया कि वह डीलरों के साथ प्रिंसीपल-प्रिंसीपल आधार पर डील करती है और शिकायत में बताई गई समस्याओं की जिम्मेदारी उसकी नहीं बनती।

दूसरी ओर डीलर लक्ष्मी निसान और उसके मैनेजर ने दावा किया कि गाड़ी में कोई डिफेक्ट नहीं है और यह अच्छी कंडिशन में है। साथ ही जब भी गाड़ी को सर्विस सेंटर पर लाया गया उसकी सभी समस्याओं का समाधान किया गया।

कस्टमर के पक्ष को सही मानते हुये फोरम ने कहा कि समय-समय पर रिपेयर के बावजूद गाड़ी में मौजूद समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया इससे साफ है कि गाड़ी में मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>