Test Ride: Bajaj V15 INS Vikrant inspired Cruiser Bike

ignitor bike
कंज्यूमर कोर्ट ने कहा Hero Ignitor का पैसा रिफंड करे Hero Motocorp
January 25, 2018
Renault Kwid
5 लाख में आयेगी Renault Kwid इलेक्ट्रिक, Nissan की नज़र 7 लाख के बजट पर
January 28, 2018
Bajaj V

कम से कम Bajaj V15 का मार्केटिंग बज़ बनाने के मामले में Bajaj Auto कामयाब रही है लेकिन माइंडस्पेस को मार्केट शेयर में बदलना प्रॉडक्ट तय करता है। कई बार ऐसा भी होता है कि मार्केंटिंग बज़ से कस्टमर की प्रॉडक्ट को लेकर उम्मीदें बहुत बढ़ जाती हैं और यदि प्रॉडक्ट दिल में नहीं उतरा तो मार्केटिंग प्लान बैकफायर भी करता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण  Tata Nano है।

Bajaj V

Bajaj V15 में भले ही कुछ भी क्रांतिकारी नहीं हो लेकिन INS Vikrant जो साथ जोडक़र जो कहानी सुनाई गई उससे Bajaj Auto मार्केटिंग बज़ बनाने में महारथी साबित हुई है। नेवी के रिटायर हो चुके जंगी जहाज आईएनएस विक्रांत के स्क्रेप में से बजाज ऑटो ने 1 टन एल्यूमिनियम और 2 टन स्टील ही खरीदा है लेकिन इसके इर्द-गिर्द बुनी गई कहानी से Bajaj V15 लॉन्च से पहले ही माइंडस्पेस पर अच्छा-खासा कब्जा करने में कामयाब रही। टीज़र लॉन्च के बाद जो बज़ बना उससे लोगों में इस बाइक को देखने की जो उत्सुकता दिखाई थी वो भारत की 2-व्हीलर इंडस्ट्री के इतिहास में शायद ही कभी हुआ हो।

आईएनएस विक्रांत को मार्केटिंग प्लान का हिस्सा बनाकर लगता है Bajaj Auto की कोशिश शायद फौज के मार्केट में सेंध लगाने की है। अभी इसमें रॉयल एनफील्ड का दबदबा सा है।

मार्केटिंग प्लान के बाद अब देखते हैं प्रॉडक्ट के लिहाज से Bajaj V15 कैसी है।
3_Classic-Led-tail-Lampडिजायन: यदि वॉकअराउंड लेते हैं तो Bajaj V15 से बीते जमाने की बाइक येज़दी क्लासिक 250 की याद ताजा हो जाती है। डिजायन के मामले में फ्रंट फेशिया, साइड प्रॉफाइल और रिअर एंड हर कहीं कुछ ना कुछ ऐसा मिलेगा जो Bajaj V15 को बाजार में अभी मौजूद सभी मॉडलों से अलग खड़ा कर सकता है। दो पायलट लैम्प के साथ शाही निशान की डिजायन से प्रेरित हैडलैम्प बहुत भारी लगता है और उसमें एंगुलर वाइज़र का भी अच्छे से मेल हो रहा है लेकिन साइड इंडिकेटर दूसरी कम्पनियों की ही तरह Bajaj Auto के डिजायन एलीमेंट का हिस्सा नहीं बन पाये हैं।

साइड प्रॉफाइल से साफ है कि Bajaj V15 कम्यूटर और क्रूज़र के बीच कहीं फिट होती है। माचो मस्कुलर फ्यूल टेंक जो विक्रांत के फौलाद से बना है और करीने से डिजायन किये गये विक्रांत मॉनीकर से Bajaj V15 आंखों को सुहाती है। कंटूर सीट, बॉडी डीकैल, डायनामिक ग्राफिक्स से येज़दी का सा रिट्रो फील मिलता है।

Bajaj V15 का यूएसपी तलाशना हो तो रिअर एंड मेंं मिल जायेगा। उर्दू में सुबहान अल्लाह, हिंदी में बेहतरीन, और अंग्रेजी में  स्मार्ट, एलीगेंट, इफेक्टिव, क्लास अपार्ट।

क्रोम रिम से घिरा हुआ फ्लेट फिट एलईडी टेललैम्प, ड्यूअल टोन रिअर फेंडर और विक्रांत वाले वी मार्क लोग से लैस रिअर काउल Bajaj V15 को बिग चीअर देने पर आपको मजबूर कर देंगे।

सीट के पिलियन वाले हिस्से को काउल से छिपाया गया है जो बड़ा डिजायन एलीमेंट बन गया। काउल फिट हो तो Bajaj V15 सिंगल सीट स्टाइलिश अपमार्केट क्रूज़र बाइक महसूस होती है और काउल हटा हो तो फंक्शनल टू-सीटर कम्यूटर।

Bajaj V15 में वैेसे तो वी विक्रांत से लिया गया है लेकिन कम से कम डिजायन के मामले में बजाज ऑटो V4Victory हासिल करने में कामयाब रही है। बात सिर्फ कम्पनी की नहीं बल्कि आपको भी यह पसंद आयेगी।

Bajaj Vइंजन और राइड: Bajaj V15 में 149.5 सीसी का Bajaj Auto पेटेंटेड डीटीएसआई इंजन लगा है जिससे 7500 आरपीएम पर 12 पीएस पावर और 5500 आरपीएम पर 13 एनएम टॉर्क मिलता है। Bajaj V15 का डीटीएसआई इंजन कितना रिफाइंड और स्मूथ है इसका अंदाजा बटन दबाते ही हो जाता है। पांच गियर हैं जो सभी नीचे की ओर लगते हैं और क्लच व गियर बहुत स्मूद हैं।

पहला गियर लगाते ही इंजन के पंच का अहसास हो जाता है लेकिन यह इतना भी नहीं है कि बड़ी चर्चा की जाये। फिर भी अर्बन ड्राइव में आपको कोई कमी महसूस नहीं होगी। हालांकि ओवरटेक के लिये के लिये एक्सीलरेटर खींचने पर इंजन के वाइब्रेशन फील होते हैं। पावर के मामले में Bajaj V15 भले ही चौंकाती नहीं हो लेकिन टॉर्क को बहुत अच्छा कहा जा सकता है खासकर इसका अहसास लो स्पीड ट्रेफिक में होता है और एक्सीलरेटर को हल्की सी जुम्बिश देते ही आप ट्रेफिक को क्लीयर कर सकते हैं। शहर में गाड़ी चलाने के लिये लो एंड टॉर्क ठीक है वहीं लॉन्ग ड्राइव के लिये लीनियर टॉर्क है।

हैंडलिंग के मामले में Bajaj V15 बिल्कुल मस्का है। सीटिंग कम्फर्ट से लेकर हैंडलिंग और ब्रेकिंग आपको कहीं भी अहसास तक नहीं होगा और शरीर पर दबाव नहीं पड़ता। ब्रेकिंग जितनी भी जांच पाये उससे लगता है कि अर्बन ट्रेफिक के लिहाज से अच्छी है। Bajaj Auto ने इस बाइक में 240 मिमी का फ्रंट डिस्क ब्रेक स्टेन्डर्ड दिया है वहीं पिछले व्हील में ड्रम ब्रेक है।

हालांकि कम्पनी ने मायलेज के बारे में भरोसे के साथ कुछ नहीं कहा है लेकिन दावा है कि 50 से 60 किमी तक का मायलेज मिल सकता है।

कम्फर्ट: डिजायन के मामले भले ही Bajaj V15 कैफे रेसर या कहें तो क्रूज़र हो लेकिन सीटिंग पोजिशन बिल्कुल कम्यूटर बाइक्स की तरह अपराइट है यानि आप इस पर कम्फर्ट के साथ बैठ सकते हैं। कंटूर सीट से कमर को सपोर्ट मिलता और हैंडलबार भी बिल्कुल आपकी पहुंच में है। फ्यूल टेंक और फुट पैग पांवों को अच्छा आराम देते हैं।

हां यदि आप इसे स्पोर्ट्स बाइक की तरह चलाना चाहते हैं तो इंजन के पंच से थोड़ी मायूसी हो सकती है। वैसे भी Bajaj Auto के पोर्टफोलियो में स्पोर्ट्स बाइक मॉडलों की कमी नहीं है। Bajaj V15 में लॉन्ग राइड के लिये क्रूजिंग और अर्बन राइड के लिये कम्यूटिंग कैरेक्टर का अच्छा मिक्सचर है।

आपके लिये एक परेशानी और है Bajaj V15 का कम्पैरीजन करने के लिये कोई और मॉडल है ही नहीं। यानि यह बिल्कुल अलग तरह की बाइक है और इसे अलग नजरिये से देखना पड़ेगा।

वैरियेंट और प्राइस: Bajaj V15 का Bajaj Auto ने सिर्फ एक ही वैरियेंट लॉन्च किया है जिसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक स्टेन्डर्ड है। हालांकि माना जा रहा है कि Pulsar, Avenger और Discover की तरह कम्पनी वी रेंज में कई मॉडलों का लाइनअप तैयार कर रही है।

जयपुर में Bajaj V15 की एक्स-शोरूम कीमत 62700 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>