3 साल में 100 फीसदी लोकेलाइजेशन करेगी इसुज़ु

0
19

isuzu

– जयपुर में इसुज़ु की डीलरशिप शुरू
-डीमैक्स पिकअप और एमयू7 प्रीमियम एसयूवी लॉन्च
जापानी कम्पनी इसुज़ु दुनिया के सबसे तेजी से उभर रहे पिकअप बाजार में सबसे बड़े ब्रांड के रूप में उभरने के लिये 3 वर्ष में लोकेलाइजेशन स्तर को 100 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। जयपुर में डीलरशिप की लॉन्चिंग के मौके पर इसुज़ु इंडिया के उप प्रबंध निदेशक शिगेरू वाकाबायाशी ने बिज़डमऑटो को बताया कि आंध्र प्रदेश के श्रीसिटी में प्रॉडक्शन प्लांट पर काम चल रहा है जिसमें 2016 की शुरूआत में प्रॉडक्शन होने लगेगा। तब तक कम्पनी 70 फीसदी लोकेलाइजेशन को हासिल कर लेगी। 2019 तक इसुज़ु इंडिया लोकेलाइजेशन को 100 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। शिगेरू के अनुसार लोकेलाइजेशन यानि लोकल कम्पोनेंट्स की हिस्सेदारी बढऩे से कम्पनी कीमत के स्तर पर मुकाबला कर सकेगी साथ ही सर्विस व मेंटीनेन्स लागत में भी कमी आयेगी। इसुज़ू इंडिया के पोर्टफोलियो में अभी एक पिकअप डीमैक्स (एक्स-शोरूम कीमत जयपुर 6.13 लाख रुपये)और एक प्रीमियम एसयूवी एमयू7 (एक्स-शोरूम कीमत जयपुर 19.69 लाख रुपये) है और इन दोनों पर 3 साल/1 लाख किलोमीटर की वॉरंटी दे रही है।
कम्पनी ने कुछ ही महिने पहले भारत में कदम रखे थे और अब तक खुले 12 डीलर आउटलैट्स के जरिये हर महिने करीब 125 गाडिय़ां बेच रही हैं। शिगेरू के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष का अंत कम्पनी 23 डीलर के साथ करेगी। 2016 में श्रीसिटी प्लांट तैयार हो जाने तक कम्पनी के नेटवर्क में 60 डीलर हो जायेंगे और 2019 तक 180 आउटलैट खोलने का लक्ष्य है।
शिगेरू के अनुसार भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता पिकअप बाजार है। 2023 में दुनियाभर में 40 लाख पिकअप की बिक्री होगी और इनमें भारत का योगदान 8 लाख यूनिट्स का होगा। भारत में भी राजस्थान सबसे बड़ा पिकअप मार्केट है यहां साल में करीब 18 हजार पिकअप की बिक्री होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here