Honda Livo, Shine SP और Dream Yuga के नये अवतार लॉन्च

Maruti New Swift
Maruti Swift की बुकिंग 75 हजार पार आपको करना पड़ेगा 2 महिने इंतजार
March 14, 2018
new ecosport
Ford Ecosport का नया पेट्रोल वैरियेंट टाइटेनियम+ लॉन्च
March 20, 2018
Honda-cb-shine-sp

Honda-cb-shine-sp

देश का बेस्ट सेलर टू-व्हीलर मॉडल Activa बेचने वाली कम्पनी Honda Motorcycle And Scooter India ने अपने तीन बाइक मॉडलों Livo, Shine SP और Dream Yuga के नये अवतार लॉन्च किये हैं। ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किये गये इन तीनों बाइक्स के अपडेट मॉडलों की स्टाइलिंग को बेहतर किया गया है साथ ही टेक्नोलॉजी के लिहाज से भी सुधार किये गये हैं।

New Shine SP

नई शाइन एसपी में नया फ्यूल टेंक श्राउड लगाया गया है साथ ही स्पोर्टी फील को बेहतर करने के लिये ग्राफिक्स भी बदला गया है। नये मीटर कंसोल में अब सर्विस इंडिकेटर और घड़ी जैसे नये फीचर दिये गये हैं। नई शाइन एसपी को कम्पनी ने 5 कलर ऑप्शन और 3 वैरियेंट्स ड्रम/डिस्क और सीबीएस में लॉन्च किया है।
नई Shine SP की दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम प्राइस 62032 रुपये है।

New Livo

100 सीसी की बाइक लीवो को होन्डा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया ने अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था और यह कम्पनी का इस सैगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। कम्पनी के अनुसार अब तक 5.90 लाख लीवो बिक चुकी हैं। फस्र्ट टाइम बाइक बायर के लिये एस्पिरेशनल प्रॉडक्ट के रूप में पेश की गई लीवो की स्टाइलिंग को नई स्ट्रिप्स के जरिये सुधारा गया है। साथ एनेलॉग-डिजिटल मीटर कंसोल दिया गया है जिसमें सर्विस इंडिकेटर और घड़ी जैसे नये फीचर्स शामिल किये गये हैं।
नई लीवो को होन्डा ने 5 कलर ऑप्शन और ड्रम/डिस्क ब्रेक के वैरियेंट्स में पेश किया है। New Livo की दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम प्राइस 56230 रुपये है।

New Dream Yuga

110 सीसी की प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकल ड्रीम युगा में नये ग्राफिक्स दिये गये हैं। साथ इसके मीटर डिजायन को भी बदला गया है और रिअर व्यू मिरर अब बॉडी कलर में हैं। नई ड्रीम युगा में कम्पनी ने एचईटी आयर दिये हैं जिनका सडक़ के साथ घर्षण कम होता है जिससे मायलेज बढ़ता है। होन्डा ने अपनी इस पहली मास बाइक में नया ब्लैक-सनसैट ब्राउन मैटेलिक कलर दिया है साथ ही पांच कलर ऑप्शन पहले से मौजूद हैं।
नई ड्रीम युगा की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 52741 रुपये है।

होन्डा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट यादविंदर सिंह गुलेरिया के अनुसार सभी तीनों मोटरसाइकल ड्रीम युगा, लीवो और सीबी शाइन एसपी अलग-अलग तरह के कस्टमर के लिये हैं। नई स्टाइलिंग, लो मेंटीनेन्स सील चेन और पेटेंटेड एचईटी टायर जैसे नये फीचर्स से ये और बेहतर पैकेज हो गई हैं।

कम घर्षण वाले एचईटी टायर होन्डा ने खुद डवलप किये हैं और जापान सहित तीन देशों में इन्हें पेटेंट मिल चुका है। भारत में इन टायरों को पेटेंट कराने की प्रक्रिया चल रही है। इन्हें नये कम्पाउंड मैटीरियल से बनाया गया है जिससे रोलिंग रेसिस्टेंट यानी सडक़ के साथ घर्षण में 15-20 परसेंट कमी आती है इसके बावजूद ग्रिप बनी रहती है और मायलेज बढ़ता है।
इन तीनों बाइक्स में कम्पनी ने नई सील चेन का इस्तेमाल किया है जिनमें ओ रिंग होने से लुब्रिकेशन ज्यादा समय तक बना रहता है। यह सील चेन ड्यूरेबल होने से मेंटीनेन्स कॉस्ट भी कम आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>