155 सीसी जिक्सर: स्पोर्ट्स सैगमेंट में सुजुकी का सिक्सर

0
13

Gixxer1

सुजुकी भारत के कार बाजार में जितना बड़ा नाम है टू-व्हीलर सैगमेंट में उतना ही छोटा। सवाल क्वॉलिटी नहीं बल्कि प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो और ब्रांडिंग का है। कम्पनी के पोर्टफोलियो में एक्सैस, स्विश और हाल ही में आया लेट्स स्कूटर हैं, वहीं बाइक सैगमेंट में स्लिंगशॉट, हयाते, जीएस150आर मौजूद हैं। स्कूटर में एक्सैस अपने सैगमेंट में बड़ा खिलाड़ी है और कम्पनी की बिक्री में भी करीब तीन चौथाई योगदान इसी मॉडल का है। ढाई साल पहले हयाते की शुरूआत तो अच्छी हुई थी। इसमें सलमान खान ने भी बड़ी भूमिका निभाई थी लेकिन फिर यह मॉडल लगातार फिसलता चला गया। इसमें एक और दिक्कत थी और वो ये कि हयाते की ब्रांड पोजिशनिंग कम्पनी ने रूरल और सब अर्बन रखी थी लेकिन इन बाजारों में कम्पनी का सेल्स व सर्विस नेटवर्क बेहद सीमित है। कम्पनी ने अब फाइन ट्यून कर अपनी ब्रांड पोजिशनिंग को नई दिशा दी है और पूरा फोकस अर्बन मार्केट पर है। ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले के बाद आये 110 सीसी स्कूटर लेट्स को कम्पनी ने यूथ फोकस पर रखा है और कुछ ऐसी ही कोशिश हाल ही में लॉन्च हुई 155 सीसी की प्रीमियम पावर स्पोर्ट्स बाइक जिक्सर के साथ भी की है। जिक्सर का मुकाबला आमतौर पर बजाज पल्सर 150 और यामहा के एफज़ी रेंज के मॉडलों के साथ है। यदि बात सिर्फ प्रॉडक्ट की करें तो जिक्सर इस मुकाबले में मजबूत खिलाड़ी साबित हो सकती है लेकिन कम्पनी को ब्रांडिंग और प्रमोशन केम्पेन पर खास ध्यान देने की जरूरत है।
डिजायन: जिक्सर डिजायन के मामले में आपको ताजा महसूस होगी। स्टायलिंग बहुत मॉडर्न और इस सैगमेंट में मौजूद बाकी मॉडलों पर भारी पड़ती है। फ्यूल टेंक बेहद मस्कुलर है और इसमें जो एक्सटेंशन दिये गये हैं वे इसे अलग पहचान देते हैं। फ्रंट काउल एंगुलर है जो बाइक की पूरी डिजायन थी से अच्छे से मैच होता है। साइड से देखने पर यह बेहद माचो और स्पोर्टी महसूस होती है। ट्विन एक्जॉस्ट इसे अपने सैगमेंट में अलग खड़ा करता है। मीटर कंसोल फुल डिजिटल है जिसमें आपको गियर पोजिशन का भी डिस्प्ले मिलता है इसके अलावा आरपीएम सैट करने की भी सुविधा है।
इंजन: जिक्सर में 154.9 सीसी का इंजन है जिससे 14.8 पीएस पावर और 14 एनएम का टॉर्क मिलता है। इंजन की ट्यूनिंग को कम्पनी को अर्बन भी रखा है और स्पोर्ट्स भी। यानि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इंजन आरपीएम को मीटर कंसोल से ही सैट कर सकते हैं। यानि शहर के टे्रेफिक में भी इसे चलाया जा सकता है और स्पोर्टिंग भी की जा सकती है। 14.8 पीएस पावर के बावजूद इस बाइक के लिये एआरएआई ने 64 किमी का मायलेज मिलने की बात कही है। इस बाइक में कम्पनी ने एमरजेंसी के लिये स्टार्टिंग किक भी दिया है। गियर पांच हैं।
राइड: राइड क्वॉलिटी के हिसाब से कह सकते हैं कि कम्पनी पहली बार इतनी सीरियस नजर आ रही है। सीट के कंटूर या कहें तो लेयर कम्फर्ट और बॉडी बैलेंस के लिहाज से बहुत अच्छे हैं। फ्रंट सस्पेंशन टेलीस्कोपिक है जो ऊबड़-खाबड़ रास्तों में 41 मिमी तक दब सकता है यानि स्पोर्ट्स राइडिंग के दौरान भी गाड़ी आउट ऑफ कंट्रोल नहीं होती। पीछे की ओर एक ही शॉकर है। पिछले व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here