ह्यूंदे आई-20 इलीट: 1.5 लाख का सालाना टार्गेट

0
17

2015-Hyundai-i20-Front-400x300

ह्यूंदे की इलीट आई-20 को आये अभी बीस दिन ही हुये हैं। कम्पनी ने जो प्रेस रिलीज भेजी हैं उसके अनुसार आई-20 के नई पीढ़ी के इस अवतार को 12 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। कम्पनी के यूरोपीय आर एंड डी सेंटर में फ्लुइडिक 2.0 थीम पर डिजायन इलीट आई-20 स्टायलिंग के मामले में फिलहाल भारत का सबसे बेहतरीन मॉडल माना जा सकता है। इंटीरियर और फीचर पैकेज के मामले में भी यह अपने सैगमेंट के अन्य मॉडलों फोक्सवैगन पोलो और फिएट पुंतो पर भारी पड़ती है।
ह् यूंदे ने इस मॉडल का वल्र्ड लॉन्च भारत में किया है इससे कम्पनी की रणनीति के संकेत मिल रहे हैं। लेकिन जो बात निकलकर सामने आ रही यदि वह सच है तो कम्पनी की योजना इस मॉडल के जरिये भारत के प्रीमियम कॉम्पेक्ट सैगमेंट की दिशा बदलने की है।
चर्चा है कि कम्पनी ने फेस्टिव सीजन से पहले ही इसका 25 हजार गाडिय़ों का स्टॉक तैयार कर लेना चाहती है। ह्यूंदे इंडिया के टॉप मैनेजमेंट को इस मॉडल से कितनी उम्मीदें उसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि हर महिने 12 से 13 हजार यानि साल के लिये करीब डेढ़ लाख आई-20 इलीट बेचने के लक्ष्य के साथ प्रॉडक्शन व मार्केटिंग प्लान तैयार हो रहा है। 

करीब पांच लाख रुपये से शुरुआत वाले हैचबैक सैगमेंट में मौजूदा आई-20 2009 में आने के बाद से लगातार बेस्ट सेलर बनी हुई है और एक दौर तो ऐसा भी था जब कम्पनी हर महिने 7-8 हजार गाडिय़ां बेच रही थी। मौजूदा आई-20 में ह्यूंदे 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.4 लीटर गामा पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन दे रही है।
ह्यूंदे के जर्मनी स्थित डिजायन सेंटर में तैयार आई-20 इलीट में भी ये तीनों इंजन ऑप्शन बरकरार रहने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी तरह माना ये भी जा रहा है कि ह्यूंदे इसे मौजूदा पांच लाख रुपये की शुरुआती प्राइस के साथ ही पेश करेगी। वैसे भी एक वर्ष में लॉन्च दोनों मॉडलों आई-10 ग्रांड और एक्सेंट को कम्पनी ने बेहद आक्रामक कीमत के साथ लॉन्च किया था और यह स्ट्रेटेजी कामयाब भी रही है। ग्रांड दस महिने में एक लाख के पार पहुंच चुकी है और एक्सेंट महिने-दर-महिने सात-आठ हजार पर बनी हुई है।
करीब पांच लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ अभी आई-20 के सैगमेंट में सिर्फ फोक्सवैगन की पोलो है। लेकिन आई-20 इलीट का असली मुकाबला डीजल इंजन के साथ आने वाली  होन्डा की नई जैज़ से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here