होन्डा मोबिलियो और कीमत का मुकाबला

0
31

honda_mobilio_vs_maruti_ertigaहोन्डा कार्स इंडिया ने 7 सीटर मॉडल मोबिलियो को लॉन्च किया है। इस मॉडल के आने के साथ ही एमपीवी सैगमेंट में मुकाबला गर्मा गया है। इसी सैगमेंट में ढ़ाई साल से मारुति अर्टीगा बेस्ट सेलर मॉडल है और अब तक इसकी करीब 1.5 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। इसके अलावा शेवरले की एंजॉय भी है..हालांकि थोड़ी कमर्शियल नेचर की गाड़ी है लेकिन फिर भी हर महिने करीब 1 हजार यूनिट्स बिक रही हैं। एक और मॉडल है निसान इवालिया जो बड़ी उम्मीदों के साथ आई पर बुरी तरह नाकामयाब रही। 

इंजन: होन्डा मोबिलियो में पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन 1.5 लीटर के हैं। डीजल इंजन अपने मायलेज के लिये अमेज़ और सिटी में खूब पसंद किया जा रहा है, हालांकि इसकी केबिन में इसकी आवाज थोड़ी परेशानी जरूर पैदा करती है। मोबिलियो का 1.5 लीटर आईवीटेक पेट्रोल इंजन 119 पीएस पावर देता है। जबकि मारुति अर्टीगा में 1.4 लीटर का के-सीरिज इंजन है जिससे 95 पीएस पावर मिलती है। शेवरले एंजॉय में भी 1.4 लीटर इंजन है जिससे करीब 100 पीएस पावर मिलती है। निसान इवालिया सिर्फ डीजल में है। यानि पेट्रोल इंजन के मामले में होन्डा मोबिलियो सबसे आगे है। 

जहां तक बात है डीजल इंजन की तो मोबिलियो में 1.5 लीटर का आईडीटेक इंजन है जो 100 पीएस पावर देता है लेकिन इतनी पावर के बावजूद इस इंजन का मायलेज 24.2 किमी है। वहीं मारुति अर्टीगा डीजल में 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन है जिससे 90 पीएस पावर देता है और इसका मायलेज 20.77 किमी है यानि डीजल इंजन की पावर और मायलेज के मामले में भी मारुति अर्टीगा थोड़ी पिछड़ जाती है। शेवरले एंजॉय में अर्टीगा वाला ही 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन है लेकिन इसकी पावर सिर्फ 75 पीएस है।
निसान इवालिया में 1.5 लीटर का डीजल इंजन है और इसकी पावर 86 पीएस है। इस इंजन से 19.3 किमी का मायलेज मिलता है।
प्राइस: होन्डा मोबिलियो पेट्रोल के बेस वैरियेंट की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 6.68 लाख रुपये है। जबकि मारुति अर्टीगा की शुरुआत 6.05 लाख रुपये से होती है। शेवरले एंजॉय पेट्रोल की शुरूआती कीमत 5.87 लाख रुपये है। यानि यहां मोबिलियो की कीमत मारुति अर्टीगा के मुकाबले करीब 63 हजार रुपये अधिक है।
मारुति अर्टीगा का पेट्रोल मिड वैरियेंट वीएक्सआई 6.75 लाख रुपये का है और 6.83 लाख रुपये में आपको एबीएस का ऑप्शन मिल जायेगा। होन्डा मोबिलियो एस वैरियेंट की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 7.72 लाख रुपये है यानि यहां अंतर करीब 90 हजार रुपये है। शेवरले एंजॉय का मिड वैरियेंट एलटी 6.45 लाख रुपये का है। होन्डा मोबिलियो का टॉप एंड पेट्रोल वैरियेंट वी 8.98 लाख रुपये का है जबकि मारुति अर्टीगा ज़ैडएक्सआई 7.55 लाख रुपये की है। यानि अंतर पूरे 1.43 लाख रुपये का हो जाता है। शेवरले एंजॉय पेट्रोल का टॉप एंड वैरियेंट 7.26 लाख रुपये में मिलता है।
डीजल वैरियेंट की बात करें तो होन्डा मोबिलियो की शुरुआत 8.11 लाख रुपये से होती है जबकि मारुति अर्टीगा की 7.43 लाख रुपये से यानि मोबिलियो की कीमत 68 हजार रुपये अधिक है। शेवरले एंजॉय डीजल की शुरुआत 7.16 लाख से होती है। निसान इवालिया का बेस वैरियेंट 8.68 लाख रुपये का है। अर्टीगा डीजल का मिड वैरियेंट 8.07 लाख का है जबकि मोबिलियो का 8.82 लाख रुपये का। शेवरले एंजॉय एटी डीजल वैरियेंट की कीमत 7.61 लाख रुपये है वहीं निसान इवालिया एक्सएल ओ वैरियेंट 10.24 लाख रुपये में मिलेगा। अर्टीगा और मोबिलियो डीजल के टॉप एंड वैरियेंट में अंतर करीब 1.17 लाख रुपये का अंतर है। अर्टीगा ज़ैडडीआई 8.72 लाख रुपये की है जबकि मोबिलियो वीडी 9.99 लाख रुपये की। शेवरले एंजॉय का टॉप एंड वैरियेंट 8.31 लाख रुपये का है जबकि इवालिया एक्सवीओ 10.91 लाख रुपये का है।
इन चारों मॉडलों में निसान इवालिया और शेवरले एंजॉय डिजायन और पोजिशनिंग के लिहाज से कमर्शियल नेचर के हैं। ऐसे में मुख्य मुकाबला अर्टीगा और मोबिलियो के बीच ही होगा। अर्टीगा में आपको सादगी नजर आयेगी जबकि मोबिलियो में विजुअल अपील बहुत है। यानि कीमत के लिहाज से अर्टीगा वैल्यू फोर मनी है वहीं स्टाइल व परफॉर्मेन्स में होन्डा मोबिलियो भारी पड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here