हीरो डैश स्कूटर लॉन्च के करीब

0
29

hero-dashबाइक्स सैगमेंट में लगातार आ रही कमजोरी को देखते हुये हीरो मोटोकोर्प ने अब 110 सीसी के स्कूटर लॉन्च प्लान को फास्ट ट्रेक कर दिया है। खबर है कि इसका उत्पादन चालू हो चुका है और 30-35 हजार यूनिट्स का स्टॉक तैयार होते ही लॉन्च कर दिया जायेगा। डैश स्कूटर को हीरो मोटोकोर्प ने पिछले साल ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था।
इसमें लगे 111 सीसी के सिंगल सिलिंडर फोर्स एअरकूल इंजन से 8.5 बीएचपी पावर मिलेगी।
माना जा रहा है कि कम्पनी डैश में ऐसे कई फीचर्स देगी जो स्कूटर मॉडलों में आमतौर पर नहीं मिलते। इनमें फ्रंट टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, रिअर मोनोशॉक, टेल माउंटेड फ्यूल लिड, साइड स्टेंड और सर्विस ड्यू इंडिकेटर, मोबाइल चार्ज, इलेक्ट्रॉनिक चाबी, बूट लाइट, एलईडी टेल लाइट और ड्यूअल टोन मिरर आदि शामिल है।
खबर है कि कम्पनी ने डैश को बनाने के लिये फिलहाल माइस्त्रो का उत्पादन रोक दिया है। इस प्लांट में हर रोज 1400 माइस्त्रो बन रहे थे। अभी डैश के फाइनल रोड टेस्ट चल रहे हैं और शायद अगले महिने यह लॉन्च हो जायेगा। हीरो मोटोकोर्प हर महिने करीब 45 हजार माइस्त्रो स्कूटर बेच रही है।
बाजार के जानकार के अनुसार फिलहाल माइस्त्रो के अलावा पैशन एक्सप्रो और इगनाइटर बाइक पर हीरो मोटोकोर्प अपनी पुरानी सहयोगी होन्डा को रॉयल्टी दे रही है और यह समझौता जून 2017 तक बढ़ाया गया है। माना जा रहा है कि डैश के बाजार में जम जाने के बाद रॉयल्टी लागत को देखते हुये हीरो मोटोकोर्प माइस्त्रो को बंद करना चाहती है। लेकिन फिलहाल पोर्टफोलियो में 110 सीसी के दो स्कूटर मॉडलों के जरिये कम्पनी स्कूटर सैगमेंट में चल रहे बूम के दौर का फायदा उठाकर बाइक्स के घाटे की भरपाई करना चाहती है।
अक्टूबर में 7.5 लाख यूनिट्स का नीमराणा प्लांट शुरू होने से पहले कम्पनी सिर्फ गुडग़ांव और धारूहेड़ा प्लांट में ही स्कूटर बना रही थी। ऐसे में कम्पनी हर महिने सिर्फ 75 हजार स्कूटर बनाने की स्थिति में थी जिसे बाद में बढ़ाकर 80 हजार यूनिट्स किया गया था। लेकिन अब नीमराणा में भी स्कूटर बनने शुरू हो चुके हैं। इस तरह कम्पनी स्कूटर उत्पादन क्षमता को पहले एक लाख और फिर चरणबद्ध रूप से अगस्त तक 1.5 लाख यूनिट्स करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here