स्मार्ट है हीरो स्प्लैंडर आईस्मार्ट

0
144

Splendor_Ismart

हीरो मोटोकोर्प ने हाल ही बेस्ट सेलर स्प्लैंडर का नया वैरियेंट आई-स्मार्ट लॉन्च किया है। नई टेक्नोलॉजी और अच्छे एड केम्पन के चलते शुरुआती दो महिने में ही यह टू-व्हीलर बाजार में जमने के संकेत देने लगी है। अभी कम्पनी हर महिने में 10 हजार आईस्मार्ट का उत्पादन कर रही है।
इसमें कम्पनी ने आई3एस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जो बॉश की माइक्रोहाइब्रिड या कहें तो स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम जैसी ही है। जैसे ही गाड़ी ट्रेफिक रेड लाइट आदि पर कुछ सैकंड के लिये रुकती है तुरंत इंजन बंद हो जाता है। इससे तेल की बर्बादी कम होती है यानि मायलेज बढ़ता है। कम्पनी का दावा है कि आई3एस से मायलेज 10 फीसदी के करीब बढ़ता है यानि आपको इस बाइक से 70 के करीब मायलेज मिल सकता है।
कम्पन के अधिकारी कहते हैं कि लॉन्च के थोड़ी ही समय में इस मॉडल को बहुत अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। अगले कुछ महिनों में इसका उत्पादन बढ़ाकर पहले बीस और फिर तीस हजार यूनिट्स किये जाने की योजना है।
स्प्लैंडर आईस्मार्ट में कम्पनी ने मौजूदा स्प्लैंडर+ वाले 97 सीसी इंजन का ही इस्तेमाल किया है जिससे 7.8 पीएस पावर और 8.04 एनएम का टॉर्क मिलता है। माइक्रो हाइब्रिड यानि स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम जैसी यह तकनीक भारत के बाइक सैगमेंट में बिल्कुल नई है। लेकिन लगता है कि कम्पनी ने इसे ग्राहकों के फायदे के नजरिये से कम और अपनी ब्रांडिंग प्रीमियम टच देने के लिये ज्यादा इस्तेमाल किया है।
हीरो मोटोकोर्प का राजस्थान नीमराणा संयंत्र में इन दिनों ट्रायल प्रॉडक्शन चल रहा है और अगले कुछ दिनों में सीरिज प्रॉडक्शन शुरू हो जायेगा। 7.5 लाख यूनिट्स की क्षमता वाले इस संयंत्र के तैयार होने के साथ ही हीरो मोटोकोर्प स्पलैंडर रेंज के अन्य मॉडलों का भी उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है। कम्पनी की कोशिश स्प्लैंडर को एक बार फिर देश के बेस्ट सेलर टू-व्हीलर ब्रांड के रूप में मजबूती से जमाने की है। मार्च में होन्डा का एक्टिवा स्कूटर हीरो स्प्लैंडर को पछाड़ कर बेस्ट सेलर बन बैठा था। हालांकि बाद के महिनों में स्प्लैंडर ने अपने खिसके बाजार को फिर से हासिल किया है और अब कम्पनी इसे और मजबूत करना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here