स्कॉर्पियो: सेल्स ट्रेक पर 4 व्हील ड्राइव

0
13

scorpio1

मेक इन इंडिया का स्लोगन भले ही 4 महिने पुराना हो लेकिन स्कॉर्पियो 12 साल से भारत का झंडा बुलंद कर रही है। कल्ट पहचान वाले मॉडल के साथ छेड़छाड़ की अपनी रिस्क होती हैं। बाजार की चाल कॉम्पेक्ट और अर्बन हो रही हो तो कामयाबी दोहराना और भी मुश्किल हो जाता है। ऑल न्यू स्कॉर्पियो की लॉन्चिंग वाले महिने में जब 6060 यूनिट्स के डिस्पैच हुये तो लगा कि स्कॉर्पियो में डंक बरकरार  हैं। लेकिन महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के ऑटोमोटिव डिविजन के अध्यक्ष पवन गोयनका कहते हैं the product will be truly successful if it generates consistent sales for not just a month or a year, but for three or four years, or at least until its investment is recovered.

बात सही भी है, लेकिन आज छह महिने बाद गोयनका साहब का स्कॉर्पियो पर भरोसा थोड़ा और बढ़ गया होगा। इन छह महिनों में 28596 न्यू स्कॉर्पियो बिक चुकी हैं यानि हर महिने करीब 4700 यूनिट्स। सिर्फ 110 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट से तैयार हुई ऑल न्यू स्कॉर्पियो एसयूवी सैगमेंट में लीडरशिप बरकरार रखने में कामयाब रही है। 

लेकिन स्कॉर्पियो की लीडरशिप को डस्टर, टेरानो और ईकोस्पोर्ट जैसे कॉम्पेक्ट और अर्बन एसयूवी मॉडलों से मिल रही चुनौती को देखते हुये महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने इसकी ओवरऑल प्रॉडक्ट पैकेजिंग में बड़ा बदलाव कर जो दांव खेला है वो निशाने पर लगा है। इसके पीछे कोशिश स्कॉर्पियो के प्रॉफाइल को सॉफ्ट कर कस्टमर बेस बढ़ाने की थी।

scorpio2

जयपुर में लॉन्च के मौके पर महिन्द्रा के पर्सनल प्रॉडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट आशीष मलिक से बात हुई तो उन्होंने कहा Your assumption could be right. All New Scorpio’s turning radius is reduced to 5.4 meters from 5.7 meters. नये गियरबॉक्स और नये सस्पेंशन से राइड और हैंडलिंग पहले से कहीं सुविधाजनक है। गियर रेश्यो को नये सिरे से ट्यून करने से न्यू स्कॉर्पियो अर्बन ड्राइव के लिये कम्फर्टेबल है। इसके अलावा स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, फॉलो मी हैडलैम्प, स्पीड अलर्ट, टायर प्रेशर वॉर्निंग, रेन एंड लाइट सेंसर, क्रूज कंट्रोल, जीपीएस से लैस टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल आदि कम्फर्ट और सेफ्टी फीचर्स हैं। ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टेबल है, रिअर पार्किंग सेंसर दिये गये हैं, ड्राइवर व पैसेंजर एअरबैग और एबीएस के साथ ईबीडी भी दिया गया है।

scorpio Price

पिछले 12 साल में करीब 5 लाख स्कॉर्पियो भारत में बिक चुकी हैं 80 हजार स्कॉर्पियो विदेशों में दौड़ रही हैं।

सॉफ्ट प्रॉफाइल फैमिली सैगमेंट को कस्टमर बेस में शामिल करने के लिये महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने स्कॉर्पियो की ओवरऑल पैकेजिंग के साथ जो नये प्रयोग किये हैं उन्हें कस्टमर ने स्वीकार कर लिया है और शुरूआती छह महिनों की सेल्स से इस पर मुहर भी लगती है।

इसके एड से साफ है कि कम्पनी स्कॉर्पियो की एस्पिरेशनल वैल्यू को बढ़ाना चाहती है और स्लोगन है… Nothing Else Will Do यानि जो बात इसमें है किसी और में नहीं। 12 साल की लीडरशिप और ऑल न्यू स्कॉॢपयो की 6 महिने की सेल्स से यह साबित भी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here