सेलेरियो एएमटी की वेटिंग घटायेगी मारुति

0
39

Maruti-Suzuki-Celerio-launched

ऑटो एक्स्पो में आई मारुति सेलेरियो का सेलीब्रेशन अभी चल रहा है। छह महिने में करीब 58 हजार बुकिंग मिली हैं और इनमें से करीब 29 हजार की डिलीवरी कम्पनी ने की हैं। कम्पनी का दावा है कि 58 हजार में से करीब 43 फीसदी यानि 25 हजार बुकिंग ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन वैरियेंट के लिये हैं। कम्पनी के प्रवक्ता के अनुसार ऑटो गियर शिफ्ट सेलेरियो का उत्पादन बढ़ाने की कोशिश चल रही है। लॉन्च के समय हर महिने करीब 4500 सेलेरियो बन रही थीं वहीं अब उत्पादन बढक़र 6500 यूनिट्स तक पहुंच गया है। एएमटी यानि ऑटो शिफ्ट गियर वाली अब तक करीब 7 हजार सेलेरियो की डिलीवरी हुई है जबकि शेष 22 हजार मैन्यूअल हैं। प्रवक्ता के अनुसार एएमटी वैरियेंट के लिये करीब 4 महिने की वेटिंग है जबकि मैन्यूअल ट्रान्समिशन ऑप्शन रेडी डिलीवरी है।

मारुति सेलरियो: तन-मन-धन से हमसफर

सेलेरियो के लिये एएमटी गियर सिस्टम फिएट की सहयोगी कम्पनी मैगनेटी मरेली सप्लाई कर रही है। यह कम्पनी मानेसर में संयंत्र लगा रही है जिसमें अगले एक वर्ष में उत्पादन शुरू हो जायेगा।
ऑटो एक्स्पो में कम्पनी के इंजीनियरिंग प्रमुख आईवी राव ने बिज़डम ऑटो को बताया कि यह टेक्नोलॉजी यूरोप में पहले से मौजूद है लेकिन इसका ज्यादा चलन नहीं है। ऑटोमेटिक और मैन्यूअल ट्रान्समिशन सिस्टम में आमतौर पर अंतर करीब एक लाख रुपये का होता है साथ ही ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन वैरियेंट का मायलेज भी मैन्यूअल के मुकाबले करीब 20 फीसदी कम होता है। जबकि एएमटी टेक्नोलॉजी में प्राइस गैप 40 हजार रुपये ही रह जाता है साथ ही मायलेज बिल्कुल मैन्यूअल ट्रान्समिशन जितना ही होता है।
सेलेरियो एलएक्सआई की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 3.87 लाख रुपये है जबकि एलएक्सआई एएमटी 4.26 लाख रुपये का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here