सिटी-मोबिलियो इफेक्ट: मारुति..ह्यूंदे..होन्डा..महिन्द्रा

0
22

Mahindra_vs._Honda

अमेज़ के जरिये ग्रोथ पाथ पर लौटी होन्डा ने जुलाई में दो बड़े मुकाम हासिल किये हैं। पहला ये कि मोबिलियो की शुरूआत ठीक हुई है और बुकिंग 10 हजार के करीब पहुंच चुकी है। दूसरी खबर ये है कि होन्डा ने महिन्द्रा को पीछे छोड़ तीसरे पायदान पर कब्जा जमा लिया है। मारुति पहले पायदान पर काबिज है और पांच वर्ष तक इसे कोई खतरा नजर नहीं आता। दूसरे स्थान पर ह्यूंदे हर महिने करीब तीस हजार गाडिय़ां बेच रही है। होन्डा ने जुलाई में 15709 गाडिय़ां डिस्पैच की हैं जबकि महिन्द्रा 14708 गाडिय़ों की बिक्री के साथ ही तीसरे पायदान से बेदखल हो गई। लेकिन यदि जुलाई के आंकड़ों को नजरअंदाज कर दें और अप्रेल से जुलाई की अवधि पर गौर करें तो महिन्द्रा ने करीब 68 हजार गाडिय़ां बेची हैं जबकि होन्डा 56 हजार यूनिट्स के साथ बहुत पीछे छूट जाती है।
होन्डा ने जुलाई में मोबिलियो को लॉन्च किया है और शुरुआती डिस्पैच 3365 यूनिट्स के रहे हैं और इस मॉडल के आने वाले महिनों खासकर फेस्टिव सीजन में बढऩे की उम्मीद है। यानि होन्डा 17-18 हजार यूनिट्स के मंथली लेवल को बनाये रखने की स्थिति में है। दूसरी ओर महिन्द्रा के पोर्टफोलियो में 4-8 लाख के बजट में अच्छे वॉल्यूम वाले मॉडलों की कमी है और यही कम्पनी को भारी पड़ रही है। स्कॉर्पियो आज भी हर महिने 4500 यूनिट्स के स्तर पर बनी हुई है लेकिन बोलेरो दस हजार से घटकर आठ हजार यूनिट्स पर आ गई साथ ही एक्सयूवी500 भी औसत 3 हजार के स्तर पर टिकी हुई है। कम्पनी ने पिछले एक वर्ष में एक्सयूवी का एक एंट्री लेवल और एक स्पोर्ट्स वैरियेंट पेश किया है। अभी दो दिन पहले ही महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के चीफ एक्जीक्यूटिव प्रवीण शाह ने कहा कि कम्पनी एक्सयूवी500 का ऑटोमेटिक और हाइब्रिड वैरियेंट तैयार कर रही है।
दूसरी ओर होन्डा के लिये अमेज़ को पांच हजार के स्तर पर बनाये रखना चुनौती है क्योंकि टाटा ज़ेस्ट अगस्त में लॉन्च हो रही है और इस मॉडल के आने से मारुति डिज़ायर और होन्डा अमेज़ दोनों पर असर पडऩे की आशंका है।
महिन्द्रा ने सितम्बर 2011 के बाद आई एक्सयूवी500 के बाद दस लाख से कम के प्राइस सैगमेंट में क्वांतो और वेरिटो वाइब आदि दो मॉडल पेश किये थे लेकिन इनसे कम्पनी को कोई फायदा नहीं हो पा रहा है दूसरी ओर वेरिटो सेडान के टेक्सी कस्टमर बेस में टोयोटा ईटिओस ने तगड़ी सेंध लगाई है। कम्पनी इन दिनों स्कॉर्पियो और बोलेरो के नये मॉडलों की टेस्टिंग कर रही है लेकिन माना जा रहा है कि ये अगले वर्ष ही आ पायेंगे। ऐसे में आने वाले महिनों में होन्डा और महिन्द्रा के बीच तीसरे पायदान की जंग देखने लायक होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here