सांता फे मायलेज मामला: ह्यूंदे ने मांगी माफी, देगी हर्जाना

0
45

A special edition of the award winning Hyundai Santa Fe range will be available in showrooms from early April.

दक्षिण कोरियाई कार कम्पनी ह्यूंदे ने डीजल के एसयूवी मॉडल का मायलेज बढ़ाकर बताने के मामले में माफी मांगते हुये अदालती कार्यवाही को निपटाने के लिये 5.43 करोड़ डॉलर का हर्जाना देने का ऑफर दिया है। ह्यूंदे मोटर कम्पनी ने सोल में एक बयान जारी कर कहा कि डीजल की सांता फे के हर ग्राहक को दावे से कम मायलेज के कारण बढ़े खर्च और असुविधा की भरपाई के लिये 388.12 डॉलर तक का हर्जाना देगी। यह ऑफर मई 2012 से अब तक बने और दक्षिण कोरिया में बिके सांता फे डीजल मॉडलों पर लागू होगा। इसके साथ ही वह सांता फे के मायलेज दावे को 14.4 के बजाय घटाकर 13.8 किमी कर देगी। इस ऑफर के दायरे में 1.40 लाख डीजल से चलने वाली करीब 1.40 लाख सांता फे एसयूवी आयेंगी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार करीब 1700 कस्टमर के एक गुट ने ह्यूंदे और सैंगयॉन्ग के अलावा चार अन्य विदेशी कार कम्पनियों के खिलाफ मायलेज को बढ़ा-चढ़ाकर बताने का आरोप लगाते हुये अदालत में केस दायर किया था।

ह्यूंदे सांता फे भी फंसी मायलेज के मामले में

हालांकि कस्टमरों की कानूनी सलाहकार फर्म येयुल के वकील किम वूंग ने कहा कि कम्पनी ने जो ऑफर दिया है वो बहुत कम है और वे इस मामले को अब सोल की अदालत में ले जायेंगे।
जून में दक्षिण कोरिया की ट्रान्सपोर्ट मिनिस्ट्री ने कहा था कि वह मायलेज को करीब 8 फीसदी बढ़ाकर बताने को देखते हुये ह्यूंदे सहित पांच अन्य कार कम्पनियों पर जुर्माना लगायेगी।
ऐसे ही आरोप ऑडी, फोक्सवैगन, क्राइस्लर और बीएमडब्ल्यू पर भी लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here