रेनो ने बनाया 2सिलिंडर का छोटा डीजल इंजन

0
11

renault engine

रेनो ने 2सिलिंडर के छोटे डीजल इंजन का एक प्रोटोटाइप तैयार किया है जो कि वजन में मौजूदा 4 सिलिंडर इंजन के मुकाबले बहुत हल्का है। इस 2स्ट्रोक इंजन के लिये बहुत कम जगह की जरूरत होगी साथ ही इससे आवाज भी कम होगी। यह इंजन कम्पनी के बहुत लोकप्रिय 1.5 लीटर डीसीआई 4 सिलिंडर डीजल इंजन पर आधारित है लेकिन यह इसके मुकाबले साइज में आधा ही है। 730 सीसी के इस इंजन का वजन 100 किलो से भी कम है। कम्पनी का दावा है कि यह अभी प्रोटोटाइप ही है लेकिन इसकी फ्यूल एफीशियेंसी 1.5 लीटर के मौजूदा इंजन के मुकाबले करीब 15 फीसदी ज्यादा होगी। रेनो ने हालांकि इस इंजन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा है लेकिन इतना जरूर बताया है कि यह सुपरचार्ज भी है और टर्बोचार्ज भी साथ ही इसकी पावर 48 से 68 बीएचपी के बीच है।
बाजार के जानकार कहते हैं कि कम्पनी ने इस इंजन को भारत जैसे उभरते हुये देशों की जरूरत को ध्यान में रखकर डिजायन किया है। चूंकि इसमें बहुत कम कम्पोनेंट हैं ऐसे में यह सस्ता भी पड़ेगा। कम्पनी के प्रवक्ता के अनुसार इस इंजन की आवाज 4 सिलिंडर इंजन जितनी ही होगी।
पावरफुल यानि (POWERtrain for Future Light-duty vehicles)  प्रॉजेक्ट के तहत तैयार किये गये इस इंजन को इस्तेमाल से पहले सुधारा जाना है साथ ही कम्पनी को टर्बोचार्जर का भी विकास करना होगा। पावरफुल प्रॉजेक्ट में फ्रांस, स्पेन और चेक गणराज्य की कई कम्पनियां व रिसर्च सेंटर सहयोग कर रहे हैं और इस प्रॉजेक्ट को यूरोपीय यूनियन ने फंड दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here