रिव्यू: ह्यूंदे आई20 एक्टिव

0
13

final1

देश में क्रॉस हैचबैक सैगमेंट की शुरूआत फोक्सवैगन ने क्रॉस पोलो से की थी। इसके बाद इसमें टोयोटा ईटिओस क्रॉस और फिएट की अवेंत्युरा आ चुकी है। ह्यूंदे ने अगस्त में इलीट आई-20 को लॉन्च किया था। सात महिनों में ही इसकी सेल्स और बुकिंग 1 लाख यूनिट्स को पार कर चुकी है और अब यह कम्पनी का बेस्ट सेलर मॉडल है। ह्यूंदे ने हाल ही इलीट आई-20 पर आधारित क्रॉस हैचबैक मॉडल आई-20 एक्टिव को लॉन्च किया है।
इस तरह के मॉडलों की सबसे खास बात ये है कि कॉम्पेक्ट साइज के कारण अर्बन ड्राइव के लिये बहुत सुविधाजनक होते हैं साथ ही स्पोर्टी स्टायलिंग व फीचर्स के कारण एसयूवी की फील भी देते हैं..वो भी कम बजट में। इसलिये इन्हें एंट्री लेवल एसयूवी भी कह सकते हैं।
डिजायन: ब्लैक बम्पर और सिल्वर बुलबार के कारण एक्टिव आई-20 का फ्रंट एंड बहुत स्पोर्टी फील होता है। बुलबार और स्किड प्लेट के बीच में छोटी हनीकॉम्ब ग्रिल दी गई है। फोगलैम्प गोल हैं और ब्लैक बम्पर में अच्छे से मर्ज होते हैं। हैडलैम्प में प्रॉजेक्टर, एलईडी डे टाइम रनिंग और कॉर्नर पोजिशनिंग की सुविधा है। साइड प्रॉफाइल में भी ब्लैक क्लेडिंग है और व्हील आर्च में भी। 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील के साथ ही रूफ रेल भी दी गई है। सी पिलर ब्लैक टोन में है। रिअर बम्पर में ब्लैक और सिल्वर का कॉन्ट्रास्ट है। टेलगेट पर बड़ा स्पॉयलर और रिअर बम्पर में भी स्किड प्लेट है। टेललैम्प 3स्टेप और रैप अराउंड हैं साथ ही रिफ्लेक्टर भी दिये गये हैं। इलीट आई-20 का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है लेकिन एक्टिव आई-20 का 190 मिमी इससे स्पोर्टी कैरेक्टर के साथ ही रोड़ प्रजेंस भी बेहतर हुई है।
0000

इंटीरियर: एक्टिव आई-20 के साथ कम्पनी ने इंटीरियर कलर के दो ऑप्शन दिये हैं। कस्टमर ऑरेंज और ब्लू में से चुन सकता है। इलीट आई-20 की तरह इसमें भी इंटीरियर स्पेस की कोई कमी नहीं है। एसी फुली ऑटोमेटिक है और इसमें क्लस्टर आयोनाइज़र का भी फीचर है। रिअर एसी वेंट दी गई हैं। ग्लोव बॉक्स में कूलिंग की सुविधा है। दो पावर आउटलैट और कोट हुक है। स्मार्ट की के साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप के लिये बटन है। ड्राइवर सीट की हाइट को अडजस्ट किया जा सकता है। स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल दिये गये हैं। फ्रंट व रियर डोर पर आर्म रेस्ट हैं। फ्रंट सीट्स पर सेंटर आर्मरेस्ट दी गई जिसमें सामान रखा जा सकता है। रिअर सीट को 60:40 स्प्लिट फोल्ड किया जा सकता है। पेडल का डिजायन नया है और ये एल्यूमिनियम से बने हैं। 2डिन म्यूजिक सिस्टम में 1 जीबी इनबिल्ट मैमोरी है। सनग्लास होल्डर भी हैं। स्टीयरिंग व्हील टिल्ट और टेलीस्कोपिक है।
00000

इंजन: एक्टिव आई-20 को कम्पनी ने पेट्रोल और डीजल ऑप्शन में पेश किया है। पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का कापा है जिससे 83 पीएस पावर मिलती है। पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स है। इस इंजन के लिये कम्पनी ने 17.19 किमी के मायलेज का दावा किया है। डीजल इंजन 1.4 लीटर का है जिससे 90 पीएस पावर मिलती है। डीजल इंजन के साथ गियरबॉक्स 6-स्पीड है और इसके लिये 21.19 किमी का मायलेज प्रमाणित है।
i20 active

सेफ्टी: एक्टिवा आई-20 में कम्पनी ने ड्यूअल एअरबैग के साथ ही एबीएस के भी ऑप्शन दिये हैं। पावर विंडो में एंटी पिंच फंक्शन है जिससे यदि बंद होती विंडो के बीच यदि हाथ आदि कुछ भी आ जाये तो विंडो बंद होना रुक जाता है और चोट नहीं लगती। इस क्रॉस हैच में कम्पनी ने रिवर्स पार्किंग सेंसर, फोग लैम्प, सेंट्रल लॉकिंग, क्लच लॉक, हैडलाइट एस्कोर्ट, कीलैस एंट्री और रिअर डीफोगर आदि फीचर दिये हैं। इसमें इम्पेक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक का फीचर भी है जिससे एक्सीडेंट का झटका लगते ही दरवाजे अपने आप खुल जाते हैं। आमतौर पर ऐेसे हालात में दरवाजे जाम हो जाते हैं और सवारी अंदर फंस जाती हैं।
ओवरऑल एक्टिव आई-20 उन लोगों के लिये है जो एसयूवी का एक्सपीरियंस तो लेना चाहते हैं लेकिन बजट कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here