मुस्टैंग को भारत में लॉन्च करेगी फोर्ड

0
29

FordMustangअभी पिछले दिनों अपने दूसरे प्रॉडक्शन प्लांट की शुरूआत करने वाली फोर्ड मोटर कम्पनी आईकॉनिक मॉडल मुस्टैंग को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बाजार के जानकारों के अनुसार सीईओ मार्क फील्ड्स ने कम्पनी के डीलर और कम्पोनेंट वेंडरों के साथ हुई मीटिंग में इस बारे में जानकारी दी। खबर है कि अगले ऑटो एक्स्पो में मुस्टैंग को डिस्प्ले करने के कुछ महिनों बाद इसे लॉन्च कर दिया जायेगा।
कम्पनी ने मुस्टैंग के राइट हैंड ड्राइव मॉडल को बिल्कुल नये सिरे से डिजायन किया है और ब्रिटेन में इसकी कीमत करीब 29 हजार यूूरो यानि 27 लाख रुपये के करीब है।
लेकिन यहां सवाल यह है कि कम्पनी मुस्टैंग को भारत में सीबीयू प्रॉडक्ट के रूप में बेचेगी या इसका लोकल असेम्बली प्रॉडक्शन किया जायेगा। सीबीयू यानि कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट्स यानि पूरी तरह से तैयार गाड़ी को इम्पोर्ट करना। भारत में गाडिय़ों के सीबीयू इम्पोर्ट पर करीब 110 फीसदी कस्टम लगता है। लेकिन यदि इसका सीकेडी यानि कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन आयात कर असेम्बली उत्पादन किया जाता है तो सिर्फ 22 फीसदी ही टेक्स लगेगा।
लाइवमिंट की रिपोर्ट में मामल से जुड़े एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है कि अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन मुस्टैंग भारत में करीब 50 लाख रुपये की प्राइस पर बिकेगी।
इस कीमत पर फोर्ड मुस्टैंग का मुकाबला बीएमडब्ल्यू 5-सिरिज और ऑडी ए6 जैसे मॉडलों से होगा।
फोर्ड ने नई पीढ़ी की मुस्टैंग को पिछले साल डेट्रॉयट मोटर शो में डिस्प्ले किया था और यह 2.3 लीटर के 310 बीएचपी ईकोबूस्ट पेट्रोल व 5 लीटर के वी8 डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है जिससे 418 बीएचपी पावर मिलती है।
माना जा रहा है कि कम्पनी मुस्टंैग को सिर्फ देश के 10 बड़े शहरों में ही बेचेगी।
ह्यूंदे, टोयोटा, निसान आदि मास सैगमेंट कम्पनियां भी भारत में अपने टॉप एंड लक्जरी ब्रांड और मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी में हंै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here