मिनी ट्रक के लिये अलग डीलरशिप खोलेगी मारुति

0
58

Suzuki-Carry-Rearमारुति सुजुकी अपनी एलसीवी रेंज के लिये अलग डीलर नेटवर्क तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। नवम्बर में कम्पनी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सेल्स व मार्के टिंग आरएस कल्सी से बिज़डमऑटो की इस बारे में बात हुई तो उन्होनें कहा कि यह मॉडल तैयार है और अगले कुछ महिने में इसकी टेस्ट मार्केटिंग शुरू होगी। इससे मिले रेस्पॉन्स के आधार पर ही सेल्स व मार्केंटिंग प्लान तैयार किया जायेगा। सेल्स चैनल के बारे में पूछे गये सवाल के जबाव मे उन्होनें बताया कि कम्पनी अभी सभी विकल्पों पर विचार कर रही है। रणनीति तैयार होने के बाद इस पर बात की जायेगी।
लेकिन अब खबर आ रही है कि कम्पनी एलसीवी रेंज के लिये मौजूदा कार सेल्स व सर्विस नेटवर्क के इतर नई डीलरशिप व सर्विस सेंटर खोलने का फैसला कर चुकी है।
हालांकि कम्पनी ने शुरूआत में मौजूदा कार डीलर आउटलैट्स पर ही एलसीवी मॉडल बेचने पर भी विचार किया था। लेकिन कार कस्टमर और एलसीवी कस्टमर के प्रॉफाइल और सेल्स व सर्विस की जरूरतों में अंतर होने के कारण कम्पनी ने इस विकल्प को छोड़ दिया था।
एक कारण यह भी है कि मारुति सुजुकी कार सैगमेंट में प्राइस अपग्रेड की रणनीति पर काम कर रही है। इसकी शुरूआत कम्पनी ने किज़ाशी से की थी लेकिन यह मॉडल नाकामयाब होकर बंद हो चुका है। इसके बाद इसी रणनीति के तहत कम्पनी ने अर्टीगा और सियाज़ को लॉन्च किया और ये दोनोंं ही मॉडल कामयाब रहे हैं। अब कम्पनी 8 से 12 लाख रुपये के प्राइस सैगमेंट में कई मॉडल तैयार कर रही है। इसके जरिये कोशिश मारुति की ब्रांड पहचान को मास से बदलकर थोड़ा प्रीमियम टच देने की है। यदि इस प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो के साथ मिनी ट्रक जैसे हार्ड प्रॉफाइल वाले मॉडलों का डिस्प्ले किया जाता है तो ब्रांड रणनीति में कन्फ्यूजन पैदा हो सकता है। इस रणनीति के तहत ही कम्पनी एलसीवी मॉडलों के लिये अलग डीलरशिप खोलने की तैयारी कर रही है।
अभी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ऐसी अकेली कम्पनी है जो मैक्सिमो और मैक्स जैसे एलसीवी मॉडलों के साथ ही डीलरशिप पर 23 लाख रुपये की टॉप एंड एसयूवी रेक्सटन साझा करती है।
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार कम्पनी अपने मौजूदा कार डीलरों को ही एलसीवी डीलरशिप खोलने का विकल्प दे रही है।
एक संभावना यह भी है कि कम्पनी शहरी इलाकों मेंं तो एलसीवी के लिये अलग डीलरशिप खोले वहीं तीसरे दर्ज के शहरों में जहां आमतौर पर सब-डीलरशिप चलती हैं में कार के साथ एलसीवी मॉडलों को भी डिस्प्ले करे। इस तरह से इन डीलरशिप्स पर फुलफॉल और सेल्स वॉल्यूम बेहतर हो जायेगा जिससे ऑपरेटिंग मार्जिन में सुधार आयेगा।
लेकिन ये पहला मामला नहीं है जब मारुति सुजुकी एलसीवी सैगमेंट में उतरने की कोशिश कर रही हो। साल 1983 में कम्पनी ने अपने पहले कार मॉडल मारुति800 के साथ पिकअप ट्रक भी लॉन्च किया था लेकिन बहुत कमजोर बुकिंग रेस्पॉन्स को देखते हुये इस प्रॉजेक्ट को बंद कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here