महिन्द्रा स्कॉर्पियो 8 लाख रुपये से शुरू

0
19

scorpio

2002 में पहली बार बाजार में आई स्कॉर्पियो महिन्द्रा के लिये जैकपॉट साबित हुई है। पिछले 12 वर्षों में ना केवल इस मॉडल कम्पनी को हर महिने चार-पांच हजार का वॉल्यूम दिया है बल्कि ब्रांडिंग को भी देश-विदेश में नई पहचान दी है। एसयूवी सैगमेंट में पिछले दो-ढाई सालों से कॉम्पेक्ट मॉडलों का चलन बढ़ा है लेकिन स्कॉर्पियो ने डटकर मुकाबला किया है। वर्ष 2006 में महिन्द्रा ने स्कॉर्पियो को अपडेट किया था और उसके बाद 2010 में। अब कम्पनी ने अपने इस बेस्ट सेलर मॉडल का नई पीढ़ी का अवतार बाजार में उतारा है। कम्पनी ने कहा है कि इसे बिल्कुल नये चैसिस पर डिजायन किया गया है और मैकेनिकल, स्टायलिंग व फीचर के लिहाज से बात करें तो इसका सिर्फ नाम ही पुराना बाकी सबकुछ नया हो चुका है। चैसिस को हाइड्रोफॉर्मिंग सिस्टम से डिजायन किया गया है जिससे अब यह पहले के मुकाबले कहीं मजबूत है। इसके अलावा सस्पेंशन में भी बड़े पैमाने पर बदलाव किये गये हैं जिससे अब ना केवल स्कॉर्पियो में इंटीरियर कम्फर्ट बेहतर हुआ है बल्कि हैंडलिंग में भी सुधार हुआ है। नई स्कॉर्पियो में कम्पनी ने गियर बॉक्स भी नया इस्तेमाल किया है।
इंजन विकल्प पहले वाले ही हैं। बेस वैरियेंट में 2.5 लीटर का एम2डीआईसीआर इंजन है जिससे 75 बीएचपी पावर मिलती है। वहीं 2.2 लीटर का एमहॉक इंजन भी है। इस इंजन से 120 बीएचपी पावर और 280 न्यूटन मीटर का टॅार्क मिलता है।
बॉडी स्टायलिंग के साथ ही इंटीरियर को भी बिल्कुल नये सिरे से डिजायन किय गया है। डैशबोर्ड अब ड्यूअल टोन है और इसमें 6 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी है जिसमें ब्लूटूथ, ऑक्स, सीडी, डीवीडी और यूएसबी की सुविधा है। सीट्स को कम्पनी ने बिल्कुल बदल दिया है जिससे इंटीरियर व कम्फर्ट फील बेहतर हुई है।
नई स्कॉर्पियो को कम्पनी ने 6 वैरियेंट एस2, एस4,एस6, एस6+, एस8 और एस10 में लॉन्च किया है। इनमें से एस4 व एस10 वैरियेंट में शिफ्ट बाई फ्लाई 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन है। सेफ्टी फीचर में फ्रंट ड्यूअल एअर बैग, एबीएस और ईबीडी के साथ ही रिवर्स पार्किंग सेंसर दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here