बेहतर मायलेज के साथ आई नई स्विफ्ट

0
15

New_Swift

भारत में प्रीमियम कॉम्पेक्ट सैगमेंट की शुरूआत करने वाले मॉडल स्विफ्ट का मारुति सुजुकी ने फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च किया है। दर्जन भर मॉडलों की मौजूदगी के बावजूद स्विफ्ट लगातार मजबूत हो रही है और महिने-दर-महिने इसकी 15 से 18 हजार यूनिट्स बिक रही हैं। मारुति ने स्विफ्ट को सबसे पहले 2005 में लॉन्च किया था। वल्र्ड मार्केट में स्विफ्ट की 40 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं और इसमें से करीब 12 लाख भारत में बिकी हैं। 
नई स्विफ्ट में इंजन पहले वाले ही हैं लेकिन कम्पनी ने छोटे मोटे बदलाव कर मायलेज में इजाफा किया है।
स्विफ्ट में पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर के-सिरिज है जिससे 83.1 बीएचपी पावर मिलती है। पहले इसी इंजन का पावर आउटपुट करीब 85 बीएचपी था। लेकिन पावर में मामूली कमी लाकर कम्पनी ने एआरएआई मायलेज को 18.6 से बढ़ाकर 20.4 किमी कर दिया है जो पूरी दस फीसदी की बढ़ोतरी है।
डीजल इंजन 1.3 लीटर मल्टीजेट है इसका भी मायलेज 22.9 से बढक़र 25.2 किमी हो गया है। पावर में कोई कमी नहीं आई है लेकिन ईसीयू यूनिट में सुधार करने के साथ ही इंजन के वाइब्रेशन करने से मायलेज में यह इजाफा हुआ है।
डिजायन के स्तर पर जो बदलाव किये गये हैं उनमें सबसे अहम है नया और बड़े एअरडैम वाला फ्रंट बम्पर। इसके अलावा फोग लैम्प हाउसिंग में सिल्वर एक्सैंट लगाये हैं जिससे अपील बेहतर हुई है। नई स्विफ्ट में फ्रंट ग्रिल भी अब नई हनीकॉम्ब डिजायन में है। तीन नये कलर ऑप्शन भी दिये गये हैं।
एंट्री लेवल एलएक्सआई और एलडीआई वैरियेंट में भी अब रियर एडजस्टेबल हैडरेस्ट स्टेन्डर्ड फीचर है साथ ही रियर सीट भी 60:40 स्प्लिट है। मिड वैरियेंट वीएक्सआई और वीडीआई में ऑडियो प्लेयर व इलेक्ट्रिक ओआरवीएम स्टेन्डर्ड हैं वहीं वीडीआई में एबीएस दिया गया है। टॉप एंड वैरियेंट में पुश बटन स्टार्ट, रिमोट लॉकिंग, ऑडियो प्लेयर में ब्लूटूथ और रियर पार्किंग सेंसर आदि फीचर दिये गये हैं।
मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट को सबसे पहले 2005 में 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया था। लेकिन 2010 में स्मॉल कार के रियायती एक्साइज ड्यूटी का फायदा उठाने के लिये इंजन 1.4 लीटर से बदलकर 1.2 लीटर के-सिरिज पेट्रोल कर दिया था। इसके बाद 2011 में नई पीढ़ी की स्विफ्ट लॉन्च की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here