फोर्ड न्यू फीएस्टा: पावर्ड बाई प्राइस

1
6

999

फोर्ड ने मिड सेडान फीएस्टा का फेसलिफ्ट लॉन्च किया है। 2011 में बड़ी उम्मीदों के साथ आई फीएस्टा प्राइस के मुकाबले में हार गई थी। इस बार कम्पनी ने उस चूक को सुधारते हुये इसे बेहद आक्रामक कीमत के साथ पेश किया है। मिड सैगमेंट में डीजल के दबदबे के चलते दूसरी पारी में यह सिर्फ डीजल में आई है। वहीं होन्डा सिटी, ह्यूंदे वरना, स्कोडा रैपिड, फोक्सवैगन वेंतो और फिएट लीनिया डीजल व पेट्रोल में हैं।
प्राइस कम्पैरिजन: नई फीएस्टा के बेस वैरियेंट एम्बीयांटे की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 7.86 लाख रुपये है। वहीं लीनिया एक्टिव 8.15 लाख रुपये की है। होन्डा सिटी डीजल ईएमटी वैरियेंट 8.57 लाख रुपये का है जबकि ह्यूंदे वरना डीजल की शुरुआत 8.54 लाख से होती है। स्कोडा रैपिड का एक्टिव वैरियेंट 8.44 लाख रुपये का है जबकि फोक्सवैगन वेंतो की शुरुआत 8.83 लाख रुपये से होती है। फोर्ड फीएस्टा तीन वैरियेंटों में है और टॉप एंड वैरियेंट 9.50 लाख रुपये का है। होन्डा सिटी में डीजल के पांच वैरियेंट हैं और वीएक्सएमटी वैरियेंट की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 11.24 लाख रुपये है। ह्यूंदे वरना में डीजल के सात वैरियेंट हैं जिनमें टॉप एंड वैरियेंट 11.77 लाख रुपये का है। स्कोडा रैपिड की टॉप ऑफ द लाइन कीमत 10.19 लाख रुपये है जबकि फोक्सवैगन वेंतो 10.22 तक व फिएट लीनिया 9.72 लाख रुपये तक है।
इंजन: फोर्ड फीएस्टा में 1.5 लीटर का ड्यूराटॉर्क डीजल इंजन है जिससे 90 बीएचपी पावर मिलती है। कम्पनी ने इस इंजन क लिये करीब 25 किमी के मायलेज का दावा किया है जो होन्डा सिटी डीजल के करीब-करीब बराबर है। फोर्ड का ये ड्यूराटॉर्क इंजन भारत में कई सालों से मौजूद है और टाइम टेस्टेड है।
zzzस्टाइल एंड गैजेट्स: फीएस्टा की नई स्टायलिंग को आप बेहद आक्रामक कह सक ते हैं। फ्रंट एंड में बड़ा सा एअरडैम और क्रोम रिच हेक्सगोनल ग्रिल इसे अपने सैगमेंट में अलग पहचान देने में कामयाब हैं। फोग लैम्प्स की हाउसिंग और नये सिरे से तराशे गये हैडलैम्प क्लस्टर से स्टायलिंग बेहतर हुई है। बोनट को भी मामूली फिनिशिंग टन दिया गया है। टॉप एंड वैरियेंट में नये मल्टी स्पोक अलॉय व्हील मिलेंगे। ओवरऑल डिजायन थीम को बेहतर करने के लिये टेल लैम्प और बम्पर को भी तराशा गया है।
इंटीरियर क्वॉलिटी को सुधारने की कोशिश साफ नजर आती है। टॉप एंड वैरियेंट में सीट कलर और अपहोल्स्टरी के साथ ही सेंटर कंसोल को नया टच दिया गया है। फोर्ड सिंक सिस्टम अब फीएस्टा में भी है और इसमें एमरजेंसी असिस्टेंस व एपलिंक फीचर भी हैं। टॉप एंड वैरियेंट में ऑटो हैडलैम्प, रेन सेंसिंग वाइपर और पार्किंग सेंसर दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here