फिएट अवेंत्युरा: स्टाइलिश एसयूवी एट बजट प्राइस

0
40

aventuuraफिएट इंडिया ने प्रीमियम हैचबैक के कड़े मुकाबले से बाहर निकलते हुये पुंतो इवो का एसयूवी फील वाला अवतार अवेंत्युरा लॉन्च किया है। वैसे तो यह कॉम्पेक्ट एसयूवी है लेकिन कम्पनी इसे सीयूवी यानि कंटेम्परेरी यूटिलिटी वेहीकल नाम दिया है। अवेंत्युरा का मुकाबला टोयोटा ईटिओस क्रॉस और फोक्सवैगन क्रॉस पोलो से है। लेकिन फोर्ड की ईकोस्पोर्ट इस सैगमेंट में सबसे कामयाब मॉडल है और यह डेढ़ साल बाद भी हर महिने करीब 5 हजार यूनिट्स बिक रही है। जहां ईकोस्पोर्ट फोर्ड का स्टेंड अलोन मॉडल है वहीं अवेंत्युरा मौजूदा पुंतो इवो पर आधारित है। इसी तरह टोयोटा ईटिओस क्रॉस को लीवा पर डिजायन किया गया है और फोक्सवैगन क्रॉस पोलो मौजूदा पोलो पर आधारित एसयूवी फील वाला वैरियेंट है। ये चारों ही मॉडल 4 मीटर से कम लम्बाई है यानि भारत सरकार की स्मॉल कार कैटेगरी में आते हैं।
डिजायन: ईकोस्पोर्ट को छोड़ दिया जाये तो अवेंत्युरा इन चारों मॉडलों में सबसे स्टायलिश मॉडल है। लम्बा-खींचा हुआ हुड और उस पर नई ग्रिल, नया बम्पर और स्कफ प्लेट से यह रगैड महसूस होती है। फ्रंट से लेकर व्हील आर्च, साइड और रियर पार्ट में ब्लैक क्लेडिंग का इस्तेमाल किया गया है। स्पेयर व्हील टेलगेट माउंटेड है जो फिक्स नहीं है बल्कि फोल्डेबल है। अलॉय व्हील स्टेन्डर्ड फीचर हैं और ये 16 इंच के हैं। रूफ रेल भी स्टेन्डर्ड है और इस पर 50 किलो तक का बैगेज रखा जा सकता है।
इंटीरियर: अवेंत्युरा में इंटीरियर डिजायन के लिहाज से पुंतो इवो के मुकाबले 3 बड़े बदलाव हैं। पहला ड्यूअल टोन डैशबोर्ड को लेदर फिनिश दी गई है जो इसे सॉफ्ट टच और लक्जरी फील देती है। दूसरा बदलाव सीट फेब्रिक का है जो ड्यूअल टोन हैं। सेंट्रल कंसोल के ठीक ऊपर तीन डायल दिये गये है जो अवेंत्युरा की फील को स्पोर्टी अंदाज देते हैं। इनमें एक डायल कम्पास है जो दिशा बताता है। दूसरा इन्क्लाइनोमीटर है जो ग्रेविटी से चढ़ान और उतरान का एंगल डिस्प्ले करता है। रियर एसी वेंट दी गई हैं और रियर सीट्स भी 60:40 स्प्लिट हैं। अवेंत्युरा में मल्टी इन्फर्मेशन डिस्प्ले यानि एमआईडी है साथ ही म्यूजिक सिस्टम में ब्लू मी का फीचर भी है जिसमें रेकॉगनिशन और एसएमएस पढक़र सुना सकता है। aventuura vs competition
इंजन : फिएट ने अवेंत्युरा को पेट्रोल व डीजल दोनों ऑप्शन में लॉन्च किया है। पेट्रोल इंजन 1.4 लीटर का है जिससे 90 पीएस पावर मिलती है। डीजल इंजन 1.3 लीटर मल्टीजेट है जो 93 पीएस पावर देता है। पेट्रोल इंजन के लिये एआरएआई ने 14.4 और डीजल इंजन के लिये 20.5 किमी का मायलेज प्रमाणित किया है।
ड्राइव एंड सेफ्टी: बेहद कॉम्पेक्ट डिजायन के चलते अवेंत्युरा अर्बन ड्राइव के लिहाज से बहुत सुविधाजनक है। लेकिन कम्पनी ने इसे अर्बन के साथ ही ऑफरोडिंग कैरेक्टर दिया है। ग्राउंड क्लीयरेंस 205 मिमी का है जो इस सैगमेंट के सभी मॉडलों, यहां तक कि ईकोस्पोर्ट से भी ज्यादा है। ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और 16 इंच के अलॉय व्हील के कारण विजिबिलिटी बेहतर हुई है, रोड प्रजेंस अच्छी है और ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर भी हैंडलिंग बढिय़ा है।
सेफ्टी फीचर्स के रूप में कम्पनी ने फ्रंट ड्यूअल एअरबैग दिये हैं जिनमें से पैसेंजर एअरबैग को डीएक्टिवेट किया जा सकता है। एबीएस और ईबीडी भी है। प्री-टेंशनर वाली 3 पॉइंट सीट बेल्ट हैं। ड्राइव सीट हाइट एडजस्टेबल है और फायर प्रिवेंशन सिस्टम भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here