नई ऑल्टो के-10: ऑटोगियर कार सिर्फ 3.81 लाख में

0
14

Maruti-Alto-K10मारुति सुजुकी ने ऑल्टो के-10 का नया अवतार लॉन्च किया है। 3.06 लाख रुपये की शुरुआती नई दिल्ली कीमत के साथ आई ऑल्टो के-10 के टॉप एंड वैरियेंट में एएमटी यानि ऑटो गियर की सुविधा है। 3.81 लाख रुपये की कीमत के साथ यह देश की सबसे सस्ती ऑटोमेटिक कार बन गई है।
1 हजार सीसी के के-सिरिज 3 सिलिंडर इंजन से 68 बीएचपी पावर मिलती है। हालांकि इंजन पहले वाला ही है लेकिन कम्पनी ने इसे नये सिरे से ट्यून किया है जिससे इसका एआरएआई प्रमाणित मायलेज 15 फीसदी बढक़र पेट्रोल में 24.07 किमी हो गया है।
ऑल्टो के-10 अब तक सिर्फ एलएक्सआई और वीएक्सआई वैरियेंट में ही मौजूद थी लेकिन नये अवतार को कम्पनी ने 5 पेट्रोल और 1 सीएनजी वैरियेंट में पेश किया है।
मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्स्पो में लॉन्च सेलेरियो के साथ इस एएमटी गियर बॉक्स को लॉन्च किया था। कम्पनी को अब तक सेलेरियो के लिये 83 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं जिनमें से करीब 40 फीसदी एएमटी वैरियेंट के लिये हैं। एएमटी यानि ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन को आप ऑटोमेटिक गियर कह सकते हैं। यानि बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं होती और इसलिये क्लच भी नहीं होता। सबसे बड़ी बात ऑटोमेटिक वैरियेंट का मायलेज जहां मैन्यूअल वैरियेंट के मुकाबले 30-40 फीसदी कम होता है वहीं एएमटी टेक्नोलॉजी में मायलेज में कोई कमी नहीं आती।
ऑल्टो के-10 को कम्पनी ने मौजूदा ऑल्टो800 पर ही डिजायन किया है और इसमें बॉडी, स्टाइल व फीचर के लिहाज से कई बदलाव किये गये हैं। टॉप एंड वैरियेंट में कम्पनी ने ड्राइवर साइड एअरबैग, फोग लैम्प, फ्रंट पावर विंडो और नया ऑडियो सिस्टम आदि कई फीचर दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here