डेटसन गो से सस्ता मॉडल भी लायेगी निसान

5 साल मेंं 2.40 लाख महिन्द्रा मैक्सिमो देश की सडक़ों पर
March 20, 2015
रिव्यू: ह्यूंदे आई20 एक्टिव
March 22, 2015

Picture 330निसान इंडिया वर्ष 2020 तक भारत के कार बाजार में अपना मार्केट शेयर 5 फीसदी तक पहुंचाने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है और इसे हासिल करने के लिये डेटसन रेंज में गो से कम कीमत का एंट्री लेवल मॉडल भी लॉन्च करेगी।
निसान इंडिया के प्रेसिडेंट गिलॉमे सिकॉर्ड के अनुसार नई एंट्री लेवल कार 18 महिने में लॉन्च हो जायेगा और इसे 3.24 लाख रुपये की डेटसन गो से नीचे पेश किया जायेगा। यह गो से छोटी और कीमत के लिहाज से प्रतिस्पर्धी होगी।
कम्पनी ने पिछले ऑटो एक्स्पो में रेडीगो के नाम से एक मॉडल और पेश किया था और यह भी भारत में लॉन्च होना है। यानि अगले वर्ष डेटसन के दो मॉडल बाजार में आने की उम्मीद है।
भारत में अभी एंट्री लेवल कार के बाजार में मारुति और ह्यूंदे का दबदबा है और दोनों मिलकर महिने में करीब 30 हजार गाडिय़ां बेच रही हैं।

Read More: टेस्ट ड्राइव : डेटसन गो+ कॉम्पेक्ट फैमिली वैगन

डेटसन गो: प्राइस एंड स्टायल पावर

आपको बता दें कम्पनी जिस एंट्री लेवल मॉडल की चर्चा कर रही है वो रेनो के सहयोग से भारत में ही डवलप किया जा रहा है। रेनो इस मॉडल को इसी वर्ष फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च कर देगी। 

सिकार्ड के अनुसार इस मॉडल की लागत को कम करने के लिये कम्पोनेंट घटाये जायेंगे और हल्के वजन के मैटीरियल का इस्तेमाल होगा। इससे गाड़ी की फ्यूल एफीशियेंसी भी बेहतर होगी। हालांकि लागत घटाने के लिये सेफ्टी और क्वॉलिटी से समझौता नहीं किया जायेगा।
अभी देश के पैसेंजर व्हीकल सैगमेंट में निसान का मार्केट शेयर 2 फीसदी है। चालू वित्तीय वर्ष की अप्रेल से फरवरी की अवधि में कम्पनी 62400 गाडिय़ां बेच चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>