डेटसन गो भी निसान माइक्रा की राह पर

0
52

nissan_datsun1

डेढ़ साल चली सुर्खियों के बाद डेटसन गो आ तो गई लेकिन चार महिने बाद भी निशान नहीं छोड़ पाई है। अगले दो महिनों में गो का एमपीवी वैरियेंट गो+ आयेगा। अब खबर आ रही है कि कम्पनी ऑल्टो से भी नीचे के सैगमेंट में एक बजट कार ला रही है।
निसान मोटर के चीफ प्लानिंग ऑफिसर एंडी पामर की मानें तो इस हैचबैक को कम्पनी करीब दो लाख रुपये के बजट में पेश करेगी।
चार साल की कोशिशों के बावजूद माइक्रा और सनी जैसे मॉडलों को जमाने में नाकामयाब रहने के बाद निसान ने कीमत के मोर्चे पर मुकाबला करने के लिये डेटसन ब्रांड को लॉन्च किया था। इसके मार्च में आये पहले मॉडल गो को जो रेस्पॉन्स मिला है वो कम्पनी की चिंता बढ़ा रहा है। कह सकते हैं कि डेटसन गो भी माइक्रा के रास्ते पर आगे बढ़ रही है।
प्राइस के लिहाज से ऑल्टो, वैगनआर और ह्यूंदे ईऑन वाले ढाई से चार लाख रुपये के मास मार्केट में आने के बावजूद निसान चार महिने में आठ हजार गो भी नहीं बेच पाई। कम्पनी के लिये सबसे बड़ी परेशानी ये है कि अप्रेल में 2690 यूनिट्स के डिस्पैच के बाद से मई और जून में गो लगातार सिकुड़ी है। यहां तक कि जून में बिक्री 1097 यूनिट्स ही रह गई।
डेटसन गो को मिले कमजोर रेस्पॉन्स के पीछे दो कारण है। पहला तो ये कि डेटसन भारत में कोई जाना-माना ब्रांड नहीं है जबकि इस सैगमेंट में मारुति ने 30 वर्ष और हुंडई ने 18 वर्ष की मेहनत के बाद ब्रांड लॉयल्टी खड़ी की है। निसान को नया और दुनियाभर में अनजाना ब्रांड लॉन्च करने के साथ एक बड़ा मीडिया और ब्रांड केम्पेन छेडऩा था लेकिन यहां कम्पनी चूक गई। इसके अलावा गो को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिये टेस्ट ड्राइव पर फोकस बढ़ाना था लेकिन निसान के डीलरों के रवैये में बदलाव यहां भी नजर नहीं आया।
अब जो बजट कार आने वाली है उसे रेनो के साथ मिलकर डिजायन किया जा रहा है।
आपको बता दें कि रेनो इस मॉडल को अगले साल भारत में लॉन्च करने की बात कह चुकी है। यानि सनी-स्काला, माइक्रा-पल्स और डस्टर-टेरानो की तरह दोनों कम्पनियां इस मॉडल को भी क्रॉस ब्रांड करेंगी यानि अपने-अपने ब्रांड नाम से बेचेंगी। लेकिन सनी-स्काला और माइक्रा-पल्स के मामले में क्रॉस ब्रांडिंग की ये स्ट्रेटेजी नुकसानदेह साबित हुई है।
एंडी पामर कहते हैं कि यह बजट कार डवलप्ड इन इंडिया और मेड इन इंडिया होगी और कीमत के मुकाबले को देखते हुये यह 100 फीसदी लोकल भी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here