डिस्कवर 150 एस को पल्सर बनाना चाहती है बजाज

0
18

bajaj-discover-150s

मुश्किल के दौर से गुजर रही बजाज ऑटो ने 150 सीसी पावर सैगमेंट में डिस्कवर एस के जरिये फिर से कदम रखे हैं। इन दिनों इसके प्री-लॉन्च डीलर डिस्पैच चल रहे हैं और डीलर 500 रुपये में इसकी बुकिंग शुरू कर चुके हैं।
बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज कहते हैं कि इसे कम्यूटर सैगमेंट में पेश किया जायेगा। यह सैगमेंट 6 लाख यूनिट्स महिने का है और इसमें 80 फीसदी बिक्री 100 से 110 सीसी के मॉडलों की होती है। यदि इनमें से 5 फीसदी भी डिस्कवर 150 एस पर कन्वर्ट होते हैं हर महिने 30 हजार यूनिट्स की बिक्री हो सकती है। कम्पनी की कोशिश इसे हर महिने 70 हजार यूनिट्स तक ले जाने की है। राजीव बजाज का मानना है कि दस साल से मौजूद होने के बावजूद डिस्कवर कमजोर ब्रांड साबित हुआ है और इस नये मॉडल से कोशिश ब्रांड पहचान को पल्सर की तरह धार देने की है।

डिस्कवर डिलेमा में फंस गई बजाज

हालांकि कम्पनी ने अभी इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन बाजार के जानकार कहते हैं कि यह 60 से 63 हजार रुपये के प्राइस सैगमेंट में आयेगी। इसमें लगे 150 सीसी के इंजन से करीब 15 पीएस पावर मिलने की उम्मीद है। डिजायन के लिहाज से यह मौजूदा डिस्कवर 125 एसटी से बिल्कुल मिलती-जुलती है, हालांकि राजीव बजाज का दावा है कि इस मॉडल को बिल्कुल नये सिरे से डिजायन व डवलप किया गया है। यह देश का कम्यूटर सैगमेंट में पहला 150 सीसी मॉडल है। हालांकि कम्पनी ने आधिकारिक रूप से डिस्कवर150 एस के फीचर्स और वैरियेंट्स के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन माना जा रहा है कि पल्सर 150 के नीचे के प्राइस सैगमेंट में पेश इस बाइक के दो वैरियेंट आयेंगे। बेस वैरियेंट ड्रम ब्रेक का होगा जबकि हायर वैरियेंट में फ्रंट डिस्क ब्रेक मिलेंगे।
कम्पनी जल्दी ही इसका सेमी फेयरिंग वर्जन भी पेश करेगी जिसका नाम डिस्कवर 150 एफ होने की उम्मीद है।
बजाज ऑटो ने फरवरी में आयोजित ऑटो एक्स्पो में पल्सर के दो नये 400 सीसी अवतार भी पेश किये थे इनमें से एक स्पोर्ट्स कैटेगरी में है जबकि दूसरा क्रूजर में। माना जा रहा है कि इनमें से एक वैरियेंट दिवाली तक बाजार में आ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here