टोयोटा ईटिओस क्रॉस: कॉम्पेक्ट एन स्पोर्ट

0
54

zzzzzईज़ी टू हैंडल, कॉम्पेक्ट इन साइज़ और अर्बन एसयूवी का बाजार बढ़ रहा है। कुछ महिने पहले फोक्सवैगन ने पोलो   को स्पोर्टी टच देकर क्रॉस पोलो लॉन्च की थी। लेकिन यह अधकचरी साबित हुई, नतीजा भी सबके सामने है। टोयोटा ने भी ईटिओस क्रॉस को बाजार में उतारा है। इसकी स्टायलिंग फील फोक्सवैगन पोलो से कहीं अधिक स्पोर्टी है फिर भी दिल से यह अब भी लीवा ही है। 

लीवा बिक्री और ब्रांड के मामले बेहद कमजोर साबित हुई है ऐसे में टोयोटा इस मॉडल की ब्रांड पिचिंग ईटिओस क्रॉस के नाम से कर रही है। वैसे भी ब्रांड अपील के लिहाज से लीवा के मुकाबले ईटिओस बेहतर साबित हुई है। 

स्टायलिंग: ईटिओस क्रॉस का टोयोटा ने जो स्टायलिंग ट्रीटमेंट किया है उससे लीवा से इसका डिजायनिंग जुड़ाव एक हद तक कमजोर जरूर पड़ा है। फ्रंट एंड को बोल्ड और रगैड बनाने पर खास ध्यान दिया गया है। फ्रंट ग्रिल और उस पर बुलबार का सा अहसास अपीलिंग है। ब्लैक बम्पर और टर्न इंटिकेटर से लैस फोग लैम्प भी फील को बेहतर करते हैं। हैडलैम्प क्लस्टर लीवा से लिया गया। फ्रंट, साइड और रियर प्रॉफाइल पर मैट फिनिश ब्लैक प्लास्टिक की क्लैडिंग है। साइड क्लैडिंग को सिल्वर टच भी दिया गया है। रूफ रेल से डायनामिक और स्पोर्टी फील मिलती है। 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील और व्हील आर्च स्टान्स को माचो बनाते हैं। गाड़ी का साइज भले ही बेहद कॉम्पेक्ट हो लेकिन चारों ओर स्पोर्ट कैरेक्टर नजर आयेगा।
इंटीरियर: इंटीरियर थीम पियानो ब्लैक है। डोर पैनल और सेंटर कंसोल को शाइनिंग ब्लैक टच दिया गया है। सीट्स की अपहोल्स्टरी भी लीवा से बेहतर है साथ ही एक्सक्लूसिव ईटिओस क्रॉस बैजि़ग दी गई है। यूटिलिटी बॉक्स कूल्ड है, एक्सैसरी पावर सॉके ट दिया गया है। एसी के साथ हीटर और क्लीन एअर फिल्टर है। ऑडियो कंट्रोल स्टीयरिंग माउंटेड है। रियर पार्किंग सेंसर, रियर डीफोगर, फ्रंट वाइपर विद वॉशर और ड्राइवर सीट हाइट एडजस्टेबल है। सीटिंग और यूटिलिटी स्पेस के मामले में वैसे भी लीवा से किसी को कोई शिकायत नहीं थी। म्यूजिक सिस्टम 2 डिन है जिसमें ब्लूटूथ, एमपीथ्री, ऑक्स-इन के साथ 4 स्पीकर दिये गये हैं।
इंजन: ईटिओस क्रॉस को कम्पनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है। बेस वैरियेंट 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का है जिससे 80 पीएस पावर और 17.71 किमी का मायलेज मिलता है। पेट्रोल में टॉप एंड वी वैरियेंट 1.5 लीटर इंजन का है जिससे 90 पीएस पावर मिलती है। डीजल में 1.4 लीटर का इंजन है जो 68 पीएस पावर देता है। डीजल इंजन के लिये कम्पनी ने 23.59 किमी के मायलेज का दावा किया है।
सेफ्टी: ईटिओस क्रॉस में कम्पनी ने ड्यूअल एअर बैग के अलावा ईबीडी के साथ एअरबैग दिया है। हालांकि ये आपको बेस पेट्रोल वैरियेंट में नहीं मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here