टॉप-10 टू-व्हीलर: डिस्कवर धड़ाम, जुपिटर की छलांग

0
61

2W

देश के टॉप-10 टू-व्हीलर मॉडलों की लिस्ट पर नजर डालें तो पहले चार पायदानों में पिछले कारोबारी साल के दौरान भी कोई बदलाव नहीं हुआ। इनमें से तीन मॉडल Splendor, Passion और HF Deluxe Hero Motocorp के थे जबकि Honda का एक मॉडल Activa था। लेकिन पांचवे पायदान पर मुकाबला देखने को मिला और होन्डा की CB Shine का वॉल्यूम 13 फीसदी बढक़र 8.27 लाख यूनिट्स रहा और यह Bajaj Discover को पछाडक़र पांचवे स्थान पर काबिज हो गई। बजाज की डिस्कवर रेंज की बिक्री पके आम की तरह गिर रही है और यह 9.85 लाख के मुकाबले 43 फीसदी घटकर 5.52 लाख यूनिट्स ही रह गई। इस तरह डिस्कवर पांचवे पायदान से गिरकर सीधे सीधे नौवें स्थान पर पहुंच गई। यहां भी उसे Hero Glamour ने उसे तगड़ी टक्कर दी और डिस्कवर के मुकाबले सिर्फ 1369 यूनिट्स से पीछे रह गई।
वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान बजाज की प्लेटिना रेंज भी टॉप-10 की लिस्ट में शामिल थी लेकिन वित्तीय वर्ष 2014-15 में यह 4.82 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ बेस्ट सेलर टू-व्हीलर मॉडलों की इस लिस्ट से बाहर हो गई। हालांकि टॉप-10 बाइक्स की लिस्ट में प्लेटिना अपनी जगह बनाने में कामयाब रही लेकिन बिक्री में 23 हजार यूनिट्स की बढ़त के बावजूद यह टॉप-10 बाइक्स की लिस्ट में 8वें से गिरकर 9वें स्थान पर आ गई।
सबसे चौंकाने वाली गैरमौजूदगी  TVS की रही। कम्पनी के स्कूटर और बाइक मॉडलों में से कोई भी टॉप-10 टूव्हीलर की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाया। हालांकि XL Super Moped 7.55 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ छठे पायदान पर रही।
स्कूटर सैगमेंट की बात करें तो पहले पायदान पर काबिज होन्डा एक्टिवा और दूसरे पायदान के मॉडल Hero Maestro के बीच जैसे कोई मुकाबला ही नहीं है। माइस्त्रो के मुकाबले होन्डा एक्टिवा की लीड करीब 17 लाख यूनिट्स की है। Jupiter के आने से खासकर स्कूटर सैगमेंट में टीवीएस को फायदा हुआ है और यह मॉडल 10वें से छलांग लगाते हुये तीसरे पायदान पर पहुंच गया। टॉप-10 स्कूटर में TVS Wego और Pep+, Suzuki Access और Hero Pleasure को बिक्री के लिहाज से नुकसान उठाना पड़ा है। Yamaha Ray इस लिस्ट से बाहर हो गया लेकिन उसकी उसकी जगह Yamaha Alpha ने ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here