टेस्ट ड्राइव: होन्डा यूनिकॉर्न 160

0
67

y

स्कूटर मार्केट को नई दिशा देने वाली कम्पनी होन्डा टू-व्हीलर ने भारत में पहला बाइक मॉडल यूनिकॉर्न पेश किया था। क्वॉलिटी और स्मूद परफॉर्मेन्स के लिये जानी जाने वाली यूनिकॉर्न कम्पनी को दस साल तक 150 सीसी बाइक सैगमेंट में मजबूत आधार देने में कामयाब रही। हालांकि बाद के सालों में कम्पनी ने इसी पर आधारित कई वैरियेंट पेश किये जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाये।
अब कम्पनी ने नये इंजन और नई स्टायलिंग के साथ यूनिकॉर्न का 160 सीसी अवतार लॉन्च किया है। जिसे 25 से 35 साल के थोड़े मैच्यॉर यूथ के लिये पैकेज किया गया है। इसका मुकाबला यामहा एफज़ी सिरिज, बजाज पल्सर, टीवीएस अपाचे, सुजुकी जिक्सर और हीरो एक्सट्रीम आदि मॉडलों से हैं।
y1डिजायन: नई यूनिकॉर्न160 की बेसिक डिजायन थीम काफी हद तक पहले वाले मॉडल से मेल खाती है। फिर भी इसमें कई ऐसे बदलाव किये गये जिनसे स्टायलिंग बेहतर हुई है। क्लीयर लैंस वाला हैडलैम्प स्मार्ट है और इससे बाइक के फ्रंट अपील बेहतर हुई है, साथ में पायलट लैम्प भी दिया गया है। फ्यूल टेंक अब मस्कुलर है और फ्लोटिंग साइड काउल पर होन्डा का 3डी विंग मार्क दिया गया है। इंजन और एक्जॉस्ट पर ब्लैक मैट फिनिश है। साइड पैनल में ब्लैक और सिल्वर का कॉम्बिनेशन है। सीट पहले से लम्बी और चौडी है जो लॉन्ग राइड में भी सुविधाजनक है। बाइक में यदि सबसे बड़ी बदलाव की बात की जाये तो वो है टेल लैम्प। रात में टेल लाइट से होन्डा का एच लोगो उभरकर आता है। हैंडल बार सिंगल पीस है जो खलती है। लेकिन मीटर कंसोल फुल डिजिटल है जिसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, आरपीएम, ट्रिप मीटर, फ्यूल गेज आदि सभी जरूरी फीचर हैं, हालांकि सर्विस अलर्ट नहीं दिया गया है। ओवरऑल देखा जाये तो इस सैगमेंट में जिक्सर जैसे मॉडलों का चलन है ऐसे में यूनिकॉर्न 160 लिहाज के लिहाज से थोड़ी कमजोर पड़ जाती है।
y3

इंजन: यूनिकॉर्न 160 में 162.7 सीसी का इंजन है जिससे 8 हजार आरपीएम पर 14.5 बीएचपी पावर और 14.6 एनएम का टॉर्क मिलता है। इंजन के डिजायन से लगता है कि कम्पनी ने इसमें काफी बदलाव किये हैं। साथ में होन्डा की पेटेंटेड एचईटी टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है। अर्बन राइड के लिहाज से पावर ठीक है लेकिन स्पोर्टी राइड में पावर थोड़ी कम महसूस होती है। कम्पनी ने यूनिकॉर्न 160 के लिये 62 किमी के मायलेज का दावा किया है।
राइड एंड सेफ्टी: ऑन करते ही अहसास हो जायेगा कि इंजन बेहद रिफाइन्ड और स्मूद है। इंजन का थम्प पहले से बेहतर है और एक्जॉस्ट के नये डिजायन से भी यह उभरकर महसूस होता है। कम्पनी ने इसकी टॉप स्पीड 106 किलोमीटर बताई है।
सीटिंग पोजिशन अपराइट है और इससे भी अंदाजा हो जाता है कि बाइक अर्बन राइड के लिये हैं। सीट बहुत आरामदे है और कमर व थाई को सपोर्ट करती है। सीबीएस यानि कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जिससे ब्रेकिंग डिस्टेंस कम हुई है। फ्रंट व्हील में 240 मिमी का डिस्क ब्रेक है। पीछे की ओर एक ही सस्पेंशन है जो तेज कट के दौरान बाइक के सेंटर ऑफ ग्रेविटी को बनाये रखता है।
unicorn price

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here