टाटा बोल्ट: Bold and Sport

0
67

bolt2

ज़ेस्ट से नई शुरूआत करने के बाद टाटा मोटर्स अब इसी का हैचबैक अवतार बोल्ट पेश करने की तैयारी कर रही है। बोल्ट को मौजूदा विस्टा की जगह लॉन्च किया जायेगा। ज़ेस्ट को जहां फैमिली कार के रूप में पोजिशन किया गया है वहीं बोल्ट की पैकेजिंग युवाओं को ध्यान में रखकर की गई है। प्रीमियम हैचबैक सैगमेंट में इसका मुकाबला मारुति स्विफ्ट से लेकर ह्यूंदे ग्रांड, निसान माइक्रा और रेनो पल्स से लेकर फोर्ड की जल्दी ही आने वाली नई फीगो से होगा। कम्पनी इसे 22 जनवरी को लॉन्च करेगी और इसे पहली मल्टी ड्राइव हैचबैक बता रही है। 

bolt3

डिजायन: फ्रंट फेशिया से यह बिल्कुल ज़ेस्ट नजर आती है लेकिन साइड और रियर प्रॉफाइल मौजूदा विस्टा जैसा ही है। लेकिन फिर भी बोल्ट के डिजायन को ताजगी देने के लिये कम्पनी ने काफी काम किया है। ब्लैक हनीकॉम्ब ग्रिल का बॉर्डर क्रोम फिनिश में है साथ ही हैडलैम्प भी प्रॉजेक्टर हैं। बड़ा एअरडैम और ब्लैक हाउसिंग में फिट फोग लैम्प बोल्ट को बोल्ड बनाते हैं। बोनट पर डायनामिक लाइन हैं। इसके साइड प्रॉफाइल पर विस्टा की छाप साफ नजर आती है लेकिन ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर नये हैं। बी औ सी पिलर ब्लैक टेक्सचर्ड स्ट्रिप से स्पोर्टी फील देते हैं। रियर एंड में स्पॉयलर और क्रोम स्ट्रिप थोड़ी जान आ जाती है। 

bolt4इंटीरियर: बोल्ट का इंटीरियर बिल्कुल नया है और इसमें रिच फील के साथ स्टाइल स्टेटमेंट भी है। डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल पर क्रोम का काफी इस्तेमाल किया गया है। इन्फोटेनमेंट सिस्टम ज़ेस्ट की तरह हरमन का है लेकिन अब इसमें वीडियो प्ले का फीचर भी है। इसमें टेक्स्ट मैसेज रीड आउट के साथ वॉइस कमांड की सुविधा भी है। स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल का फीचर भी मिल जायेगा। सीट्स बहुत आरामदायक और अच्छी कुशनिंग वाली हैं साथ में फ्रंट और रियर सीट्स पर इंटीग्रेटेड हैडरेस्ट भी दिया गया है। फ्रंट पैसेंजर सीट के नीचे छोटा-मोटा सामान रखने के लिये पार्सल ट्रे है। वैसे ता लगेज स्पेस 210 लीटर का है लेकिन पिछली सीट को फोल्ड कर लगेज स्पेस बढ़ा सकते हैं। पावर व टिल्ट स्टीयरिंग के साथ चार पावर विंडो के ऑप्शन हैं। मीटर कंसोल में डिजिटल ड्राइव इन्फॉर्मेशन सिस्टम दिया गया है। एसी फुल ऑटोमेटिक है।
इंजन: बोल्ट को टाटा मोटर्स 1.2 लीटर टर्बोचार्ज रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन और1.3 लीटर क्वाड्राजेट डीजल इंजन के साथ पेश कर रही है। इस नये पेट्रोल इंजन को कम्पनी ने ज़ेस्ट के साथ लॉन्च किया था और यह अपनी परफॉर्मेन्स और फ्यूल एफीशियेंसी के लिये खूब पसंद किया जा रहा है। इस इंजन से 90 पीएस पावर और 140 एनएम का टॉर्क मिलता है। डीजल इंजन से 75 पीएस पावर और 190 एनएम का टॉर्क मिलता है। यह इंजन फिएट का है जिसे फिएट के अलावा, मारुति, टाटा और जीएम की गाडिय़ों में खूब पसंद किया जाता है।
ड्राइव: रेवोट्रोन इंजन के साथ कम्पनी ने सिटी, ईको और स्पोर्ट 3 ड्राइव मोड दिये हैं। सिटी मोड डिफॉल्ट है और यदि आप हाईवे पर चल रहे हैं तों सेंटर कंसोल से एक बटन दबाकर बड़ी आसानी से ईको मोड में आ सकते हैं इससे फ्यूल एफीशियेंसी बेहतर हो जायेगी। चूंकि बोल्ट की पोजिशनिंग स्पोर्ट्स यूथ कार के रूप में की जा रही है ऐसे में स्पोर्ट मोड बड़ा मददगार साबित होता है। स्पोर्ट मोड में लेते ही इंजन के रेस्पॉन्स में पंच आ जाता है और जैसे ही आप एक्सीलरेट करते हैं बोल्ट अपना असली रंग दिखाने लगती है। स्टीयरिंग नया है और सस्पेंशन थोड़ा कडक़ ऐसे में हैंडलिंग और स्पोर्टी फील बेहतर हुई है।
सेफ्टी: बोल्ट में एबीएस के साथ ईबीडी के ऑप्शन हैं। कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल से कॉर्नर काटना सुविधाजनक और सुरक्षित हो गया है। एक्सएमएस और एक्सटी वैरियेंट में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग हैं।
प्रॉडक्ट के लिहाज से बोल्ट की पैकेजिंग बढिय़ा है लेकिन सवाल प्राइसिंग का है। यदि ज़ेस्ट की तरह इसे भी थोड़ा आक्रामक कीमत में पेश किया जाये तो बोल्ट उम्मीदें पूरी कर सकती है। इसकी एंट्री प्राइस 4.15 से 4.25 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। ओवरऑल बोल्ट को बोल्ड एंड ब्यूटीफुल कह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here