जेडी पावर सर्विस सेटिस्फेक्शन: मारुति 15 साल से अव्वल

0
69

India CSI - Rank Chart

मारुति सुजुकी जेडी पावर की इंडिया कस्टमर सर्विस इंडेक्स सीएसआई स्टडी में लगातार 15वीं बार अव्वल रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ऑटोमोटिव डीलर आफ्टर सेल्स सर्विस को लगातार सुधार रहे हैं।
मास मार्केट सैगमेंट में सर्विस सेटिस्फेक्शन स्टडी में मारुति सुजुकी का स्कोर 1 हजार पॉइंट के स्केल पर 890 अंक रहा है। दूसरे स्थान के लिये होन्डा कार इंडिया और ह् यूंदे इंडिया में 863 अंक के साथ टाई हुआ है।
मास मार्केट सैगमेंट का औसत 856 अंक रहा। इस स्टडी में टाटा मोटर्स को 834 अंक मिले हैं और इस प्रकार यह महिन्द्रा, टोयोटा, रेनो, निसान, फोक्सवैगन, फिएट, फोर्ड और शेवरले से आगे रही। जहां तक बात है चौथे स्थान की तो यहां महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टोयोटा किर्लोस्कर के बीच टाई रहा।
जेडी पावर इंडिया कस्टमर सर्विस इंडेक्स में फोक्सवैगन समूह की कम्पनी स्कोडा इंडिया 772 अंक के स्कोर के साथ सबसे नीचे रही।

जेडी पावर भारत की पैसेंजर कार इंडस्ट्री के मास सैगमेंट में यह स्टडी 18 सालों से कर रही है और इसमें नई गाड़ी खरीदने के एक से दो वर्ष से भीतर सर्विस और रिपयर के लिये कम्पनी के अधिकृत सर्विस सेंटरों की सेवा लेने वाले कार मालिकों में सर्विस सेटिस्फेक्शन को मापा जाता है। इसमें पांच प्रमुख मानक सर्विस क्वॉलिटी, पिक-अप, सर्विस एडवाइजर, सर्विस सुविधा और सर्विस इनीशियेशन का आंकलन किया जाता है।
जेडी पावर सीएसआई स्टडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष 1 हजार पॉइंट के स्कोर पर इंडस्ट्री एवरेज 834 अंक रहा था लेकिन इसमें लगातार सुधार आ रहा है और सीएसआई 2014 में इंडस्ट्री एवरेज सुधरकर 856 अंक हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अब पहले से ज्यादा कस्टमर सीधे सर्विस सेंटर पर जाने के बजाय पहले अपॉइंटमेंट लेते हैं और गाड़ी सर्विस सेंटर पर पहुंचने के साथ ही काम शुरू हो जाता है यानि ग्राहकों को पहले से कम इंतजार करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष 70 फीसदी कार मालिक अपॉइंटमेंट ले रहे थे जो अब बढक़र 74 फीसदी हो गया है। पिछले वर्ष 68 फीसदी ग्राहकों ने कहा था कि गाड़ी सर्विस सेंटर पर पहुंचने के 15 मिनट के भीतर काम शुरू हो गया और इस वर्ष ऐसा कहने वाले कस्टमर 75 फीसदी थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here