जनरल मोटर्स को पछाड़ फोक्सवैगन पहुंची दूसरे पायदान पर

0
37

DV1437716

जनवरी से जून 2014 के दौरान जर्मन कम्पनी फोक्सवैगन अमेरिका की जनरल मोटर्स को बिक्री के लिहाज से पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमेकर बन गई है। हालांकि टोयोटा ने अभी अपने छमाही सेल्स फिगर जारी नहीं किये हैं लेकिन माना जा रहा है कि पहले पायदान पर जापानी ब्रांड ने अपनी पकड़ बरकरार रखी है।
एसोसियेटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार फोक्सवैगन ने इस अवधि में वल्र्ड मार्केट में 49.7 लाख वाहन बेचे हैं जबकि जनरल मोटर्स ने कहा है कि साल के शुरुआती छह महिनों में उसकी बिक्री 49.2 लाख यूनिट्स की रही है। बाजार के जानकारों के अनुसार टोयोटा का इस अवधि में 50.10 लाख गाडिय़ां बेचकर दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमेकर बने रहना करीब-करीब तय है।
शुरुआती छह महिनों में फोक्सवैगन की बिक्री में 5.9 फीसदी बढ़ी है जबकि जनरल मोटर्स को सिर्फ 1.4 फीसदी का ही फायदा हो पाया।
वर्ष 2011 में जनरल मोटर्स 90.25 लाख गाडिय़ां बेचकर टोयोटा को बेदखल कर पहले पायदान पर काबिज होने में कामयाब रही थी। 2011 में टोयोटा जापान में आये भारी भूकम्प और सुनामी, थाईलैंड की बाढ़ के कारण महिनों तक उत्पादन ठप पड़ जाने और एक करोड़ से भी अधिक गाडिय़ों के रीकॉल जैसे मामलों से जूझ रही थी।
जनवरी में मैरी बैरा के सीईओ बनने के बाद से जनरल मोटर्स अमेरिका में करीब 3 करोड़ कारों को रीकॉल कर चुकी है। इनमें से ज्यादातर कारें वे हैं जिनके Ignition Switch में गड़बडी के कारण अचानक इंजन व पावर सप्लाई बंद हो जाने से हुये हादसों में कम्पनी खुद 13 लोगों की मौत हो जाने की बात स्वीकार कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here