चीन में प्राइसिंग मोनोपॉली: जेएलआर ने 3 मॉडल किये सस्ते

1
37

Jaguar-F-Type-2

विदेशी लक्जरी कार कम्पनियों को इन दिनों चीन के मोनोपॉली वॉचडॉग नेशनल डवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमिशन की टेढ़ी नजर झेलनी पड़ रही हैं। एनडीआरसी की जांच के बीच जगुआर लैंडरोवर ने तीन मॉडलों की कीमतों में कटौती की है। ऑडी ने स्पेयर पार्ट्स 16 से 38 फीसदी तक सस्ते किये हैं।

दरअसल चीन में मीडिया इन दिनों मल्टीनेशनल कार कम्पनियों पर लक्जरी कार सैगमेंट में दबदबा कायम करने, ओवरप्राइसिंग और स्पेयर पार्ट्स को कंट्रोल करने से सम्बंधित खबरें प्रकाशित व प्रसारित कर रहा है। ऑडी चायना के प्रवक्ता के अनुसार कम्पनी ने कीमतों में यह कटौती प्रोएक्टिवली यानि अपने स्तर पर की है और उसके खिलाफ कोई जांच नहीं चल रही है। नई घटी हुई कीमतें 1 अगस्त से लागू होंगी। एनडीआरसी के इस दबाव के बीच अभी जुलाई की शुरुआत में ही मर्सीडीज बेंज ने चीन में सर्विस चार्ज और स्पेयर पार्ट्स की कीमतों में 20 फीसदी तक कटौती की थी। हालांकि ऑडी की ही तरह मर्सीडीज बेंज चायना ने भी दावा किया है कि उसके खिलाफ एनडीआरसी कोई जांच नहीं कर रहा है।चीन सरकार ने 2008 में एंटी मोनोपॉली कानून लागू किया था और अब इसे कड़ाई से लागू किया जा रहा है। एनडीआरसी के प्रवक्ता के अनुसार कम्पनियां स्पेयर पार्ट्स में मोनोपॉली बनाये रख कहीं ग्राहकों को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही हैं।  

पिछले साल ऑडी ने वल्र्ड मार्केट में 16 लाख गाडिय़ां बेची थी जिनमें से पांच लाख अकेले चीन में बिकी थीं। मैकेंजी की रिपोर्ट के अनुसार 2016 तक चीन लक्जरी कार बिक्री के लिहाज से अमेरिका को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन जायेगा। चीन के लक्जरी कार बाजार पर भारत की तरह ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सीडीज के जर्मन तिगड्डे का दबदबा है।                                  

वॉलस्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल चीन के सरकारी न्यूज़ चैनल सेंट्रल चायन टेलीविजन ने एक रिपोर्ट में कहा था कि लैंड रोवर रेंज रोवर एसयूवी के एक वैरियेंट को अमेरिका में 87 हजार डॉलर में बेचती है जबकि चीन में उस जैसे मॉडल को 3 लाख 5 हजार डॉलर में बेच रही है।एनडीआरसी की जांच के दबाव के बीच जगुआर लैंड रोवर ने रेंज रोवर 5.0 वी8 की कीमत को 28.9 लाख युआन से घटाकर 26.5 लाख युआन कर दिया है। इसी तरह इसके स्पोर्ट्स की कीमत अब 19.8 लाख युआन से घटकर 18.2 लाख युआन हो गई है। कम्पनी ने जगुआर एफ टाइप केब्रिओले की कीमत 10.05 लाख युआन से घटाकर 8.48 लाख युआन कर दी है।                              

हालांकि जगुआर लैंड रोवर पर ये आरोप लग रहे हैं कि इन तीनों मॉडलों की चीन में थोड़ी-बहुत ही बिक्री होती है ऐसे में कम्पनी ने यह कदम सिर्फ एनडीआरसी की पेनल्टी से बचने के लिये उठाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here