गुजरात में 7.5 लाख यूनिट्स के प्लांट लगायेगी सुजुकी

0
13

suzuki

करीब एक साल तक चली कयासबाजी के बाद सुजुकी मोटर कॉर्प ने गुजरात में अपने प्रस्तावित प्लांट पर काम शुरू कर दिया है। पहले यह प्लांट मारुति सुजुकी लगाने वाली थी लेकिन बाद में इसे सुजुकी मोटर कॉर्प ने अपने कब्जे में ले लिया था। कुल 8500 करोड़ रुपये की इस निवेश योजना के जरिये कम्पनी तीन चरणों में 2.5-2.5 लाख यूनिट्स के तीन प्लांट लगायेगी। 

नई कम्पनी सुजुकी मोटर्स गुजरात के तहत स्थापित होने वाले इस प्लांट के भूमिपूजन के मौके पर सुजुकी के अध्यक्ष ओसामु सुजुकी ने इसे एक नये युग की शुरूआत कहा। हंसलपुर के नजदीक स्थापित हो रहे इस प्लांट के पूरी तरह से तैयार होने पर कम्पनी 7.5 लाख गाडिय़ों का उत्पादन करने की स्थिति में होगी जिससे वर्ष 2020 तक भारत में 20 लाख यूनिट्स के सेल्स वॉल्यूम के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा। इस प्लांट में बनी गाडिय़ों की मार्केटिंग और सेल्स की जिम्मेदारी मारुति सुजुकी के पास होगी और इस तरह से सुजुकी मोटर कॉर्प एक तरह कॉन्ट्रेक्ट मैन्यूफैक्चरर की भूमिका में होगी। माना जा रहा है कि कांडला और मूंदरा बंदरगाहों के नजदीक होने से इस प्लांट का निर्यात के लिहाज से बड़ा योगदान होगा और इससे ट्रान्सपोर्ट लागत को कम करने में मदद मिलेगी।
3 हजार रुपये के निवेश से वर्ष 2017 तक तैयार होने वाले पहले चरण की क्षमता 2.5 लाख यूनिट्स की होगी।
सुजुकी मोटर कॉर्प की कुल बिक्री में मारुति का योगदान लगातार बढ़ रहा है। दस वर्ष पहले यह सिर्फ 10 फीसदी था लेकिन अब बढक़र 30 फीसदी तक पहुंच चुका है। सुजुकी मोटर कॉर्प वर्ष 2020 तक अपने वॉल्यूम को 50 लाख यूनिट्स तक पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रही है और इसके लिये उसे 12 लाख यूनिट्स की प्रॉडक्शन कैपेसिटी की जरूरत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here