केटीएम की 40 फीसदी बाइक्स होंगी मेड इन इंडिया

चीन में प्राइसिंग मोनोपॉली: फोक्सवैगन और क्राइस्लर पर जुर्माना
September 13, 2014
फोर्ड इंडिया ने लॉन्च की नई फीगो
September 15, 2014

KTM

ऑस्ट्रिया के बाइक ब्रांड केटीएम के अनुसार इस वर्ष उसकी वल्र्ड मार्केट में सेल्स 1.40 लाख यूनिट्स तक पहुंच जायेगी। पिछले वर्ष कम्पनी ने 1.23 लाख बाइक्स बेचीं थीं। वर्ष 2008 में मंदी के कारण बेहद बुरे दौर में पहुंच चुकी केटीएम ने सिर्फ 70 हजार बाइक्स बेची थीं। कम्पनी का मानना है कि 2020 तक वह वल्र्ड मार्केट में 2.5 लाख यूनिट्स के स्तर पर पहुंच जायेगी और इनमें से एक लाख केटीएम बाइक्स मेड इन इंडिया होंगी। कम्पनी में बजाज ऑटो की बड़ी हिस्सेदारी है और भारत में केटीएक बाइक्स का उत्पादन बजाज ऑटो के चाकण संयंत्र में किया जाता है।
केटीएम आरसी200 और आरसी390 मॉडलों की लॉन्चिंग के मौके पर केटीएम स्पोर्टमोटरसाइकल एजी के सीईओ स्टीफान पीअरर ने कहा कि ये नये मॉडल क्वॉलिटी के लिहाज से जापानी मॉडलों को टक्कर दे रहे हैं। इन बाइक्स की भारत में कीमत क्रमश: 1.60 और 2.05 लाख रुपये। 25 और 43.5 पीएस पावर वाले इन मॉडलों में 95 से 98 फीसदी लोकल कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इन मेड इन इंडिया बाइक्स का जल्दी ही अमेरिका को निर्यात शुरू हो जायेगा और इस तरह भारत से अमेरिका निर्यात होने से ये पहलेे टू-व्हीलर मॉडल होंगे।
भारत में बजाज ऑटो 150 केटीएम आउटलैट्स के जरिये इन बाइक्स की बिक्री करती है। चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में 1681 केटीएम बाइक्स भारत में बिकीं जबकि पहली तिमाही में 1221 यूनिट्स बिकी थीं। केटीएम के दुनियाभर में करीब 2 हजार डीलर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>