उत्पाद शुल्क में छूट खत्म, नए साल में महंगे हो सकते हैं वाहन

0
107

dmaxकार, एसयूवी व दुपहिया वाहन एक जनवरी से महंगे हो सकते हैं क्योंकि सरकार ने वाहन उत्पादकों को उत्पाद शुल्क में दी गई छूट को 31 दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। 
वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘सरकार वाहन क्षेत्र को उत्पाद शुल्क रियायत को आगे नहीं बढ़ाने जा रही है।’ 
वाहन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए यूपीए सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट में कारों, एसयूवी तथा दुपहिया पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। एसयूवी के मामले में उत्पाद शुल्क 30 से घटाकर 24 प्रतिशत, मध्यम आकार की कारों के लिए 24 से घटाकर 20 प्रतिशत व बड़ी कारों के लिए 27 से घटाकर 24 प्रतिशत किया गया था। जून में मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने उत्पाद शुल्क रियायत को छह माह बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया था। अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है। 

लगातार दो साल तक बिक्री में गिरावट देखने के बाद इस साल अप्रैल से नवंबर के दौरान वाहन क्षेत्र की बिक्री 10.01 प्रतिशत बढ़कर 1.33 करोड़ इकाई रही है, जो एक साल पहले समान अवधि में 1.21 करोड़ इकाई रही थी। 
देश में नवंबर में कारों की बिक्री 9.5 प्रतिशत बढ़ी। इससे पिछले दो लगातार महीनों में कारों की बिक्री घटी थी। उत्पाद शुल्क में राहत व ईंधन के दाम कम होने की वजह से वाहनों की बिक्री में नवंबर में इजाफा हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here