अशोक लेलैंड भारत में बनायेगी इलेक्ट्रिक बस

0
35

optare

देश की दूसरी सबसे बड़ी ट्रक-बस निर्माता कम्पनी अशोक लेलैंड अब बस सैगमेंट में नया दांव चलने की तैयारी कर रही है। कम्पनी की योजना भारत में अगले साल इलेक्ट्रिक बस लॉन्च करने की है। फिलहाल कम्पनी ब्रिटेन में ऑप्टेयर के नाम से इलेक्ट्रिक बस संचालित कर रही है और इन्हें मिली कामयाबी को देखते हुये यही प्रयोग भारत में दोहराना चाहती है। कम्पनी की योजना ऑप्टेयर इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन भी भारत में करने की योजना है।
अशोक लेलैंड के प्रबंध निदेशक विनोद दासरी के अनुसार ब्रिटेन कम्पनी ऑप्टेयर पीएलसी में हिंदुजा समूह की कम्पनी अशोक लेलैंड की बहुमत हिस्सेदारी है। यूके सरकार की ग्रीन फंड स्कीम से ऑप्टेयर ने नई इनोवेटिव तकनीक का विकास किया है। अब यह कम्पनी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक बस के मामले में वल्र्ड लीडर है। अशोक लेलैंड इस तकनीक को भारत लाकर घरेलू बाजार के लिये भारत में ही इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन करना चाहती है। 

अलवर प्लांट में बनाने की योजना

दासरी के अनुसार अगले वर्ष जनवरी में दिल्ली में आयोजित होने वाले बस एक्स्पो में इन बसों को डिस्प्ले किया जायेगा और अगले वर्ष ही भारत में इनका उत्पादन शुरू हो जायेगा। कम्पनी इसके लिये राजस्थान के अलवर या फिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली संयंत्र पर विचार कर रही है। अशोक लेलैंड खाड़ी के देशों में इन बसों को डिस्प्ले कर चुकी है और वहां मौजूद संयंत्र में भी इनका उत्पादन करने पर विचार किया जा रहा है। कम्पनी इन बसों को अशोक लेलैंड ब्रांड के बेचेगी।
अशोक लेलैंड अभी ब्रिटेन में हर साल करीब 100 ऑप्टेयर इलेक्ट्रिक बसें बेच रही है। दासारी के अनुसार भारत में कम्पनी की योजना सोलो और वरसा मॉडल बनाने और बेचने की है। इन बसों में इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी होती है इंजन नहीं। वहीं हाइब्रिड बसों में छोटा डीजल इंजन भी होता है जो इलेक्ट्रिक ड्राइव से जुड़ा होता है।
आपको बता दें कि चीन की कम्पनी बीवाईडी की बनी इलेक्ट्रिक एसी लोकल बसें बैंगलुरू में चल रही हैं। इस बस की बैटरी 6 घंटे में चार्ज हो जाती है और फुल चार्ज बैटरी से बस 250 किलोमीटर चलती है। बीवाईडी यानि बिल्ड यॉर ड्रीम नाम की चीनी कम्पनी दुनिया के दर्जनों देशों में करीब 5 हजार इलेक्ट्रिक बस संचालित कर रही है और एक बस की लागत करीब 2.7 करोड़ रुपये है।
अशोक लेलैंड ने जुलाई में ही लंदन में पब्लिक ट्रान्सपोर्ट के लिये ऑप्टेयर इलेक्ट्रिक बस शुरू की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here